Akshaya Tritiya Upay: अक्षय तृतीया पर कर लें यह उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से भर जाएंगे धन के भंडार

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 09 May, 2024 10:01 AM

akshaya tritiya upay

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का दिन मांगलिक कार्यों के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इस साल अक्षय तृतीया 10 मई को मनाई

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Akshaya Tritiya 2024 Upay: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का दिन मांगलिक कार्यों के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इस साल अक्षय तृतीया 10 मई को मनाई जाएगी। इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से मनचाहे धन की प्राप्ति होती है। इस दिन किए गए कुछ उपाय मां लक्ष्मी की भरपूर कृपा दिलाते हैं। अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त में सोना, प्रॉपर्टी आदि खरीदना शुभ माना गया है।  इस दिन लक्ष्मी जी के साथ भगवान विष्णु की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है और सौभाग्य कभी अपना मुंह नहीं मोड़ता। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अक्षय तृतीया पर यह उपाय अवश्य करने चाहिए।

PunjabKesari Akshaya Tritiya Upay

Worship Goddess Lakshmi with Lord Vishnu भगवान विष्णु के साथ करें मां लक्ष्मी की पूजा
अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा करने से धन की देवी जल्दी प्रसन्न होती हैं। जीवन में आने वाली हर परेशानी से छुटकारा मिलता है। लक्ष्मी जी की कृपा से जीवन में धन और वैभव की कमी नहीं रहती। इस दिन मां लक्ष्मी संग भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए उन्हें दूध से बना कोई भी मिष्ठान जैसे खीर, बर्फी, रसमलाई या फिर किसी भी सफेद मिठाई का भोग लगा सकते हैं।

PunjabKesari Akshaya Tritiya Upay

Donation of water pot जल कलश का दान
अक्षय तृतीया के दिन जल से भरे कलश का दान करना बहुत शुभ माना जाता है। घर में कलश लाकर उसमें गंगा जल मिला लें। इसके बाद इसे किसी गरीब को दान कर दें। इस उपाय को करने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है। जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

Plant trees on Akshaya Tritiya अक्षय तृतीया के दिन वृक्षारोपण करें
अक्षय तृतीया के दिन वृक्षारोपण करना बहुत अच्छा माना जाता है। इस दिन पीपल, आम, गूलर, बरगद, जामुन और नीम अन्य फलदार पेड़ लगाना बहुत शुभ होता है। अक्षय तृतीया के दिन इनमें से किसी एक भी पौधे को लगाने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari Akshaya Tritiya Upay

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!