हाथ पैर में आता है बहुत पसीना तो जरूर पढ़ लें ये

Edited By Jyoti, Updated: 18 Jun, 2022 10:52 AM

sweating in hands and feets problem

गर्मी के दिनों मे एक समस्या लगभग हर किसी में पाई जाती है। अक्सर लोग कहते हैं कि अधिक गर्मों होने पर उन्हें हाथ-पैर में अधिक रूप से पसीना आता है। तो वहीं कुछ तो ऐसे भी

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

गर्मी के दिनों मे एक समस्या लगभग हर किसी में पाई जाती है। अक्सर लोग कहते हैं कि अधिक गर्मों होने पर उन्हें हाथ-पैर में अधिक रूप से पसीना आता है। तो वहीं कुछ तो ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें सर्दी में ज्यादा गर्म कपड़े पहनने पर भी अधिक पसीना आने की समस्या रहती है। बात करें स्वास्थ्य के लिहाज से तो माना जाता है कि हाथ-पैर में अधिक पसीना आना अच्छा नहीं होता। बल्कि कहा जाता है अधिक पसीना आना बीमारी का अंदेशा होता है। परंतु क्या आप जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र भी इस बारे में कुछ कहता है कि जी हां, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गर्मी नहीं सर्दी के दौरान हाथ पैर में पसीना आना इस बात को और इशारा करता है कि कुंडली में ग्रहों की दशा कुछ अधिक बेहतर नहीं है। जी हां, एस्ट्रोलॉजी से देखा जाए तो जिस जातक की कुंडली में शुक्र और मंगल की स्थिति अच्छी नहीं होती उनको ही सर्द मौसम में भी पसीने की शिकायत रहती है। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। साथ ही साथ जानते हैं ग्रहों की इस दशा को ठीक करने के उपाय।

PunjabKesari Sweating In Hands and Feets, Sweating Problem,

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की अधिक रूप से ये समस्या रहती है उनके लिए सबसे पहले चिंतामुक्त होना अधिक जरूरी होता है। क्योंकि ज्यादा चिंता नकारात्मकता को दावत देती है। उपाय की बात करें तो ऐसी सिचुएशन में जातक को स्फटिक की माला धारण करनी चाहिए। इसके अलावा ऐसे लोगों को अपने निजी रिश्तों को संभालकर रखने की ज़रूरत होती है क्योंकि शुक्र और मंगल के प्रभाव के कारण रिश्तों में अनबन की स्थिति पैदा हो जाती है।  

यहां जानिए ग्रहों से जुड़े कुछ असरदार उपाय-
बात करें शुक्र और मंगल के असरदार उपायों की तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कुंडली में शुक्र की स्थिति अच्छी न हो तो सफेद गाय को आटा खिलाना चाहिए। इसी तरह सफेद रंग की मिठाइयां और खीर गरीबों में बांटना भी शुभ माना जाता है।

PunjabKesari Sweating In Hands and Feets, Sweating Problem,

शुक्रवार के दिन अपने पसंदीदा सफेद रंग के कपड़े पहनने की कोशिश करें या फिर जेब में सफेद रंग का रुमाल रखें। और खुद भी दूध से बनी चीज़ें और साबूदाना खाएं। लेकिन ध्यान रखें कि शुक्रवार के दिन नमक न खाएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो निश्चित ही आपका शुक्र बलवान होगा और अगर शुक्र ग्रह से संबंधित क्षेत्र में ज्यादा दिक्कतें आ रहीं हों तो आप शुक्र यंत्र को विधि-विधान से पूजा करवा कर पूजन स्थल में रखें। यंत्र को स्थापित करने के बाद सफेद पुष्प अर्पित करते हुए, उसकी नियमित रूप से पूजा भी करें। ये तो थे शुक्र के उपाय।

यहां जानिए मंगल को ठीक करने के उपाय-
जिन लोगों की कुंडली में मंगल दोष होता है उनको अपने से बड़े का सम्मान करना चाहिए। इसके अलावा अपने साथ हमेशा लाल रंग का रुमाल रखना चाहिए। इससे मंगल का खराब प्रभाव खत्म होता है। इसके अलावा तांबे के गिलास में पानी पीने से मंगल ठीक होता है। और लाल रंग का कलावा भी ज़रूर ही धारण करना चाहिए। तो वहीं मंगलवार के दिन विशेष रूप से बजरंगबली की साधना करनी चाहिए। बजरंगी की साधना में हनुमान चालीसा या बजरंग बाण का पाठ अवश्य करें। साथ ही बजरंग बली के पैर का सिंदूर का टीका भी लगाएं।ऐसा करने से मंगल का दुष्प्रभाव कम होगा। इसके अलावा बंदरों को गुड़ और चने खिलाना भी अच्छा माना जाता है। अगर संभव हो तो ये उपाय प्रतिदिन करेंगे तो परिणाम वक्त से पहले ही मिलने लगेंगे। साथ ही अपने घर में लाल फूल वाले पौधे लगाकर उनकी अच्छी तरह देखभाल करें। ये भी मंगल की अच्छी स्थिति को दर्शाता है। तो अगर आपको भी हाथ-पैर में पसीना आने की शिकायत रहती है लेकिन इन उपायों को करने से आपकी ये परेशानी दूर हो सकती है। 

PunjabKesari Sweating In Hands and Feets, Sweating Problem,

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!