घर में नमक वाले पानी का पोछा लगाने से पहले जरूर जान लें ये बातें

Edited By Jyoti,Updated: 30 Mar, 2022 01:26 PM

vastu tips related to applying salt water mop in the house

कहा जाता हैं जिस तरह धार्मिक शास्त्रों, ग्रंथों, नीति सूत्रों आदि में मानव जीवन की कई समस्याओं का हल मिलता है, ठीक वास्तु शास्त्र ऐसा ही

शास्त्रों की बात, जाने धर्म के साथ
कहा जाता हैं जिस तरह धार्मिक शास्त्रों, ग्रंथों, नीति सूत्रों आदि में मानव जीवन की कई समस्याओं का हल मिलता है, ठीक वास्तु शास्त्र ऐसा ही शास्त्र माना जाता है, जिसमें मानव जीवन से जुड़ी जानकारी दी गई है। बहुत से लोग समझते हैं कि इसमें केवल दिशाओं आदि के बारे में वर्णन है, परंतु नहीं, इसमें घर में पड़ी हर छोटी से लेकर बड़ी चीज का वर्णन किया गया है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर को वास्तु दोष से मुक्त रखने के लिए वास्तु नियमों को अपनाना चाहिए। क्योंकि कहा जाता है कि जिस घर में वास्तु दोष मौजूद होते हैं, उस घर के लोगों की लाइफ में मुसीबतें ही मुसीबतें पैदा होने लगती है। दरअसल बताया जाता है कि घर में वास्तु दोष पैदा होने का कारण भी वहां रहने वालों लोगों द्वारा की गई छोटी-छोटी गलतियां या घर में गलत जगह व दिशा में पड़ा सामान होता है। ऐसे में वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर किसी व्यक्ति के घर में किसी प्रकार के वास्तु दोष पैदा हो रहे हो, जिसके परिणाम स्वरूप जीवन में समस्याओं का मुकाबला करना पड़ रहा हो तो व्यक्ति को वास्तु शास्त्र में बताए गए उपायों को अपनाना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में किन छोटी-छोटी गलतियों के कारण वास्तु दोष पैदा होते हैं तथा घर में नकारात्मकता को दूर करने के कुछ खास उपाय।

PunjabKesari, Vastu tips, vastu tips of salt, salt vastu tips, Basic Vastu Facts, vastu for home, perfect vastu for home, free vastu tips for home, vastu for home in hindi, vastu tips for happy home, vastu shastra, vastu direction, vastu dosh remedies, Dharm, Punjab Kesari
घर में पोछा लगाते समय न करें ये गलतियां

वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार घर में मौजूद वास्तु दोष और नकारात्मकता को दूर करने के लिए पोछा लगाने वाले पानी में नमक मिला लेना चाहिए लेकिन इस दौरान कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए। कहा जाता है अगर इन बातों पर ध्यान न दिया जाए, तो घर में न तो सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है न ही नकारात्मकता घर से दूर होती है।

वास्तु शास्त्रियों का मानना है कि हफ्ते में 1-2 बार पानी में नमक मिलाकर पोछा लगाने से घर की नकारात्मकता दूर होती है। ऐसा करने से सकारात्मकता का प्रभाव तेज होता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ये काम मंगलवार, गुरुवार और रविवार के दिन न करें।

चूंकि वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में नमक वाले पानी का पोछा लगाना अच्छा होता है, इसलिए लगभग लोग इस उपाय को अपनाते है, परंतु इसके साथ ही इसमें इस उपाय से जुड़ी कई हिदायतें भी बताई गई हैं, जैसे की इस पोछे को लगाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि किसी बाहरी व्यक्ति की इस पर नजर न पड़े। खासतौर पर ध्यान दें कि पानी में नमक मिलाते समय भी खुद ही नमक मिलाएं। कहा जाता है अगर इस उपाय को कोई देख लें तो  इस उपाय का कोई लाभ नहीं होता।

PunjabKesari, Vastu tips, vastu tips of salt, salt vastu tips, Basic Vastu Facts, vastu for home, perfect vastu for home, free vastu tips for home, vastu for home in hindi, vastu tips for happy home, vastu shastra, vastu direction,Dharm, Punjab Kesari

इसके अलावा नमक वाले पानी का पोछा लगाने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि उस पानी को घर के बाहर फेंक दें, वरना नकारात्मक ऊर्जा घर में रह जाती है.

किसी कारणवश यदि पानी में नमक डालकर पोछा नहीं लगा पा रहे हों तो कांच के कटोरे में नमक भरकर रखे दें और कुछ दिन बाद इसे बदल दें। कहा जाता है इससे घर के अंदर के वास्तु दोष दूर होते हैं।

PunjabKesari, Vastu tips, vastu tips of salt, salt vastu tips, vastu for home in hindi, vastu tips for happy home, vastu shastra, vastu direction, vastu dosh remedies, Dharm, Punjab Kesari

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है घर की सभी चीजों को वास्तु अनुसार रखना तो संभव नहीं होता, ऐसे में वास्तु दोषों के नकारात्मक प्रभावों को दूर करने के लिए वास्तु शास्त्र में कई उपायों को बताया गया है। इन्हीं में से एक है घर में लगने वाला नमक के पानी का पोछा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!