अब बच्चे पढ़ेंगे मोदी की नोटबंदी पर कैशलेस कांसेप्ट

Edited By ,Updated: 24 Jan, 2017 03:31 PM

demonetisation   rajasthan board of secondary education  students  documents

केंद्र की सत्ताधरा मोदी सरकार ने देश भर में काले धन पर नकेल कसने और कैशलेस व्यवस्था स्थापित करने के लिए ...

नई दिल्ली : केंद्र की सत्ताधरा मोदी सरकार ने देश भर में काले धन पर नकेल कसने और कैशलेस व्यवस्था स्थापित करने के लिए पिछले दिनों नोटबंदी का ऐलान किया था और पुराने 500-1000 के नोटों को बैन कर इसके स्थान पर 500 और 2000 के नए नोट जारी किए गए । 

सरकार द्वारा जारी नोटबंदी देश और दुनिया में अब भी चर्चा का विषय है, और इस क्रम में ज्यादातर लोगों ने सरकार के इस फैसले की सराहना की है, लेकिन इस फैसले से हुए परेशानियों को लेकर सरकार को विरोध का सामना भी करना पड़ा है। लेकिन इन सभी मामलों के बीच अब खबर है कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड स्कूल पाठ्यक्रम की अर्थशास्त्र की किताब में नोटबंदी के फैसले और कैशलेस कांसेप्ट का पाठ पढ़ाये जाने पर विचार कर रहा है। बोर्ड अध्यक्ष बीएल चौधरी के अनुसार राजस्थान बोर्ड अगले सत्र से कक्षा 12वीं में नोटबंदी और कैशलेस कांसेप्ट को शामिल करने जा रहा है।

आपको बता दें कि शिक्षा बोर्ड की ओर से सोमवार को अजमेर के बोर्ड परिसर में विद्यार्थी सेवा केंद्र पर स्वाइप मशीन की व्यवस्था शुरू करते हुए यहां सभी लेनदेन को कैशलेस कर दिए हैं। इसके बाद अब विद्यार्थी दस्तावेजों के बदले शुल्क डिजिटली भी कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि पिछले दो साल से बोर्ड परीक्षा से जुड़े सभी मानदेय का भुगतान कैशलेस तरीके से ही किया जा रहा है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!