IAS Success Story: बनना चाहती थी डॉक्टर, पिता का सपना पूरा करने के लिए होनहार बेटी बनी IAS अफसर

Edited By Riya bawa,Updated: 14 Nov, 2019 04:19 PM

ias success story ias officer kajal jawla wanted to become a doctor

हर एक इंसान जिंदगी में मुश्किलों से जूझते हुए किसी न किसी दिन सफलता हासिल...

नई दिल्ली: हर एक इंसान जिंदगी में मुश्किलों से जूझते हुए किसी न किसी दिन सफलता हासिल करता है। एक ऐसी ही कहानी की बात करने जा रहे है जिसने कड़ी मेहनत के दम पर यूपीएससी की परीक्षा में 28वीं रैंक हासिल की। काजल जावला की कहानी मुश्किलों से जूझते नौजवानों के लिए एक प्रेरणा है।यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना संजोते हैं। 

Image result for UPSC

जानें काजल ने कैसे की UPSC परीक्षा की तैयारी
-काजल बचपन से ही डॉक्टर बनने का ख्वाब देखती थींं, लेकिन उनकी मेहनत और लगन ने काजल की किस्मत पलट दी। साल 2018 में पहली बार काजल ने आईएएस प्रिलिम्स एग्जाम क्रैक किया, इसके बाद आईएएस मेन परीक्षा में 1750 में से 850 अंकों के साथ 28वीं रैंक हासिल की। 

PunjabKesari

-सिर्फ इतना ही नहीं काजल ने इंटरव्यू राउंड में आईएएस टॉपर कनिष्क कटारिया को भी पीछे छोड़ दिया। कनिष्क कटारिया ने इंटरव्यू राउंड में 179 अंक हासिल किए, वहीं काजल ने 201 अंकोंं के साथ आईएएस इंटरव्यू क्‍वाल‍िफाई किया। 

तैयारी के दौरान भी नहीं छोड़ी नौकरी
काजल पिछले 9 साल से नौकरी कर रही हैं और आईएएस की तैयारी के दौरान भी उन्होंंने अपनी जॉब नहीं छोड़ी। उन्होंंने 9 घंटे की जॉब के होते हुए भी कामयाबी हासिल कर ही ली, हालांकि काजल 4 बार आईएएस प्री परीक्षा में फेल हुई, लेकिन फिर भी उन्होंंने हिम्मत नहीं हारी और अगली बार 5वें अटेम्प्ट में आईएएस प्री एग्जाम क्‍वालिफाई किया। 

Image result for Kajal Jawla

पिता का सपना था IAS अफसर बने 
काजल हमेशा चाहती थींं कि वो एक डॉक्टर बनें, लेकिन उनके पिता ने उन्हें हमेशा सिविल सर्विस की तैयारी के लिए प्रोत्साहित किया पिता की बातों से प्रभावित होकर काजल ने साल 2016 में आईएएस की तैयारी शुरू कर दी। लगातार प्री परीक्षा में फेल होने के बावजूद काजल पिता ने उनके मनोबल को कमजोर नहीं पड़ने दिया और आखिरकार उन्हें कामयाबी मिल ही गई।

ऐसे की परीक्षा की तैयारी 
-काजल हर रोज ऑफिस जाते समय 3 घंटे कैब में पढ़ा करती, लेकिन छुट्टी वाले दिन वे पूरा दिन पढ़ाई करती थीं। काजल ने आईएएस परीक्षा की हर स्टेज को पार करने के लिए अलग-अलग रणनीति अपनाई। 

Image result for upsc punjab kesari

-जनरल नॉलेज के स‍िलेबस को कवर करने के लिए काजल ने NCERT की किताबों का सहारा लिया, जिसने बेसिक कॉन्सेप्ट्स को क्लीयर करने में उनकी मदद की और आईएएस परीक्षा में निबंध की तैयारी के लिए उन्होंंने सोशल मुद्दों की पढ़ाई की। 

-प्रीलिम्‍स परीक्षा में उन्होंंने करेंट अफेयर्स पर ज्यादा ध्यान दिया, जिसकी जानकारी उन्हें रोज अखबार पढ़ने से मिलती रही। आईएएस मेन परीक्षा में महत्‍वपूर्ण टॉपिक्स से संबंध‍ित ज्ञान की आवश्यक्ता होती है, जिसे परीक्षा के समय आसानी से याद रखा जा सके। इंटरव्यू राउंड के लिए रोज अखबार पढ़ना शुरू किया ताकि संवेदनशील मुद्दों के बारे में डिटेल जानकारी प्राप्त कर पाएं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!