करियर में बदलाव चाहते है तो भूल कर भी न दोहराएं ये गलतियां

Edited By bharti,Updated: 15 Jun, 2018 02:27 PM

if you want to change your career do not forget to repeat these mistakes

हम सभी को अपने करियर और जिंदगी में बदलाव का सामना करना पड़ता है। कई बार यह बदलाव मजबूरी ...

नई दिल्ली :  हम सभी को अपने करियर और जिंदगी में बदलाव का सामना करना पड़ता है। कई बार यह बदलाव मजबूरी वश और कई बार शौक के लिए होता है। लेकिन अक्सर करियर में बदलाव की यह स्थिति बहुत आसान नहीं होती। क्योंकि जिस काम कोे आप सालों से कर रहे है उसे छोड़ना आसान नहीं होता । अगर आप पहली बार करियर में बदलाव के लिए पहली बार कोई कदम उठा रहे है तो आइए जानते है कुछ एेसी गलतियों के बारे में जो भूल कर भी नहीं करनी चाहिए 

योजना न होना 
अक्सर ज्यादातर लोग ये गलती करते है कि करियर बदलने से पहले वह कोई भी सुनिश्चित योजना नहीं बनाते। जिस वजह से उनका अनुभव सकारात्मक नहीं रहता । इसलिए एेसी स्थिति में एक सोचा-समझा प्‍लान होना बहुत जरूरी होता है। इस योजना में हमें बैकअप प्‍लान, स्‍ट्रेटेजी, फाइनेंस, रिसर्च आदि करने होते हैं। तब जाकर एक करियर का यह बदलाव सफल होता है।

वर्तमान जॉब से नफरत
अधिकतर लोग नए करियर की दिशा में सोचते हैं क्‍योंकि वे अपने वर्तमान जॉब से नफरत करते हैं। जॉब से नफरत करने का हम कई बाद करियर के प्रति अपनी नफरत मान लेते हैं। हो सकता है आपकी एम्‍प्‍लॉयर या कंपनी के साथ कोई परेशानी हो या फ‍िर आप बोर हो चुके हों। केवल इस आधार पर करियर में बदलाव आपके लिए अच्‍छा परिणाम नहीं लाएगा। अगर ऐसा है भी तो आपके पास एक प्राॅपर प्‍लान होना जरूरी है।

पैसों के पीछे भागना  
अगर आप केवल ज्‍यादा पैसा कमाने के लिए  करियर चेंज करना चाहते हैं तो यह पर्याप्‍त कारण नहीं हैं। आपने सुना होगा कि 'पैसा खुशियां नहीं खरीद सकता'। केवल पैसों के लिए करियर बदलना ठीक नहीं है। अगर केवल यही कारण हैं तो हो सकता है एक समय पर आप अपने नए करियर से भी भागने लगेंगे।

दवाब में करियर बदलाव 
किसी के दबाव में आकर करियर बदलना आपके हित में नहीं है। आपकी पत्‍नी, माता-पिता या कोई दोस्‍त इसके लिए दबाव डाल रहे हैं तो यह एक अच्‍छा आइडिया नहीं है। आप उस करियर में कब तक खुश रहेंगे जिसे आप पसंद नहीं करते। इसलिए करियर बदलाव के पहले सोच लें कि यह फैसला कहीं किसी दबाव में तो नहीं हैं।

संभावनाओं को जाने बिना फैसला लेना
 किसी भी नए करियर में जाने से पहले उसकी सभी संभावनाओं पर नजर डालना जरूरी है। बिना रिसर्च के इस दिशा में आगे नहीं बढ़ा जा सकता। उस करियर से संबंधित प्रोफेशनल्‍स से बात कीजिए, जानकारियां बटोरिए, जॉब और करियर प्राेफाइल्‍स खंगालिए और किसी करियर काउंसलर से मिलिए। जितना ज्‍यादा आप रिसर्च करेंगे उतने ज्‍यादा संतुष्‍ठ होंगे।

अपने आप को जान लें  
बिना जरूरी कौशल, शिक्षा और अनुभव के करियर बदलना एक गंभीर गलती है। इस करियर चेंज को सक्‍सेस बनाने के लिए आपको अपने कौशल पर काम करना होगा। आपको देखना होगा कि पुराने करियर की अपेक्षा आपमें नए करियर के लिए सभी जरूरी योग्‍यताएं हैं या नहीं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!