करियर में आगे बढ़ना चाहते है तो अॉफिस में ना करें यह गलतियां

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Oct, 2017 06:17 PM

if you want to move forward in the career then do not do it in the office

कई बार करियर में आगे बढ़ने की दौड़ में हम कई सारी गलतियां कर बैठते है जिनका ...

नई दिल्ली : कई बार करियर में आगे बढ़ने की दौड़ में हम कई सारी गलतियां कर बैठते है जिनका खामियाजा भी कई बार भुगतना पड़ता है। लेकिन करियर में आगे बढ़ने की चाह में हम अनजाने में भी कई सारी एेसी गलतियां करते है जिनके बारे में हमें कई बार पता ही नहीं चलता और इसी वजह से बाकी लोग करियर की रेस में आपसे आगे निकल जाते है और आप समझ ही नहीं पाते कि एेसा क्यों है । अगर आपके साथ भी एेसा हो रहा है तो आपको अॉफिस में अपने काम करने की तरीके पर ध्यान देने की जरुरत है ताकि आप इन गलतियों से बच सकें। आइए जानते है कि अॉफिस में काम करते समय किन गलतियों से बचना चाहिए

दफ्तर में सवाल पूछने से बचना 
सवाल पूछने से हमारी एक सामान्य सी फिक्र जुड़ी होती है कि हमें आंका जाएगा। हम सवाल पूछते हुए बेवकूफ भी नहीं दिखना चाहते। यहां आपको जानना चाहिए कि सबसे अनुभवी कर्मचारी भी अपने संशय दूर करने के लिए सवाल पूछता है। दूसरा, हम सवाल पूछने से पहले माफी मांगते हैं जबकि हमें सवाल पूछने में शर्मिदा नहीं होना चाहिए। फिर भी अगर आपको मुश्किल होती है तो आप जवाब मिलने के बाद धन्यवाद कह सकते हैं। 

हर ईमेल का जवाब देना 
नए कर्मचारी आमतौर पर हर ईमेल का उत्तर फटाफट देने की कोशिश करते हैं। आज अधिकारी जल्दी जवाब पाने के बजाए, अर्थपूर्ण जवाब की उम्मीद करते हैं। हालांकि जवाब में बहुत देर करना भी ठीक नहीं लेकिन जल्दी से केवल धन्यवाद की ईमेल करना आपका अनाड़ीपन भी दर्शाता है। जवाब दें, जल्दी दें, लेकिन वह अर्थपूर्ण हो।  

बहुत कुछ जानने का दिखावा करना
हम पहली दफा किसी नौकरी में बहुत सी बातों को लेकर ऐसे दिखावा करते हैं कि हम जैसे उसके बारे में काफी कुछ जानते हैं। अगर आपका बॉस वही कार्य आपको करने के लिए कहे तो आप मुसीबत पड़ सकते हैं। इसलिए बेहतर स्थिति तो यह होगी कि आप बॉस को अपनी स्थिति के बारे में स्पष्ट कर दें। इससे यह जाहिर होगा कि आप ईमानदार हैं। 

किसी कार्य को कमतर आंकना
दफ्तर में अक्सर नए कर्मचारी कार्य-योजना को बेहतर ढंग से नहीं समझ पाते। इस कारण वे कार्य के पीछे की योजना को अधूरा या गलत समझ लेते हैं। चूंकि किसी योजना की सफलता में छोटा सा दिखने वाला कार्य भी महत्वपूर्ण होता है इसलिए उसे सही तरह से किया जाना बेहद जरूरी है। यह समझना जरूरी है कि कोई कार्य कैसे किसी बड़ी योजना को बेहतर बनाने में मदद करता है। अधिक कार्य के दबाव में भी कुछ न कहना हालांकि हमें कई तरह के कार्य करने में रुचि होनी चाहिए लेकिन यह समझना भी जरूरी है कि कब आप ज्यादा काम की वजह से अपना बेहतर नहीं दे पा रहे। अगर आप मना नहीं करना चाहते, तो सवाल कर सकते हैं कि किस कार्य को वरीयता में पूरा किया जाए।

नाम लेने में भूल करना 
शुरुआत में ऑफिस में अक्सर हम लोगों के नाम भूल जाते हैं या फिर उनका नाम गलत लेते हैं। यह उचित नहीं है। यह आपके लापरवाह रुख का परिचय भी है। बाद में उस वयक्ति के सही नाम का पता चलने पर उससे माफी जरूर मांगनी चाहिए। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!