जॉब के लिए रेफरेंस का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान

Edited By bharti,Updated: 12 Aug, 2018 01:44 PM

keep these things in mind while using the reference for the job

कंपीटिशन को इस दौर में जॉब पाना बेहद कठिन होता जा रहा है । कई बार रिज्यूम बेस्ट...

नई दिल्ली :  कंपीटिशन को इस दौर में जॉब पाना बेहद कठिन होता जा रहा है । कई बार रिज्यूम बेस्ट होने और प्रोफैशनल स्किलस अच्छी होने के बाद भी लोगों को जॉब नहीं मिलती । कई बार इसकी  वजह मजबूत प्रोफेशनल रेफरेंस की कमी भी होती है। आज के दौर में जॉब पाने में रेफरेंस भी महत्वूर्ण भूमिका निभाते है। इसलिए रेफरेंस चुनने व उनके इस्तेमाल में सावधानी बरतनी जरूरी है। आइए जानते है जॉब रेफरेंस के इस्तेमाल के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए 

रेफरेंस तैयार न करना 
कई इंटरव्यूअर आपको पहले ही बता देते हैं कि वे आपके रेफरेंस से बात करेंगे ऐसे में आपको अपने रेफरेंस को सूचित कर देना चाहिए कि उनके पास कॉल आएगा। साथ ही उन्हें अपने अपडेटेड रेज्यूमे की कॉपी भी सबमिट करें। जॉब डिस्क्रिप्शन भी शेयर करें ताकि आपके द्वारा अप्लाय किए गए पद के बारे में उन्हें जानकारी हो सके। 

बिना पूछे उनका नाम रेज्यूमे में देना 
भले ही रेफरेंस जॉब से जुड़ी एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन ज्यादातर जॉब सीकर्स रेफरेंस को रेज्यूमे में शामिल करने से पहले संबंधित व्यक्ति की अनुमति लेना भूल जाते हैं। वे मान लेते हैं कि जिसका रेफरेंस दिया है वह खुशी-खुशी आपको रिकमेंड करेगा। जबकि किसी का भी रेफरेंस देने से पहले उन्हें सूचित करना जरूरी है। 

ऐसा मान लेना कि आपका फीडबैक अच्छा ही होगा 
आप चाहे यह मानते हों कि आप एक बेहतरीन कर्मचारी हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि आपके पुराने मैनेजर भी ऐसा सोचते हों। अगर भावी रिक्रूटर को आपके पुराने सुपरवाइजर से नकारात्मक फीडबैक मिला होगा तो कंपनी आपको कभी कॉल नहीं करेगी। ऐसे में अगर आपको अपने रेफरेंस पर जरा भी संदेह हो तो उन्हें अपनी सूची से हटाएं और किसी और व्यक्ति का चुनाव करें।

गलत लोगों का रेफरेंस 
कभी भी दोस्तों और परिवार के सदस्यों को रेफरेंस के रूप में इस्तेमाल न करें। अंतत: रिक्रूटर को वे लोग नहीं चाहिए होते, जो आपकी पर्सनेलिटी के बारे में बताएं बल्कि वे ऐसे लोगों से सुनना चाहते हैं, जो आपकी कॅरिअर स्किल्स और वर्क एथिक्स के बारे में बताएं। रेफरेंस के रूप में कोवर्कर्स व बॉस को शामिल करें। 

इंटरव्यू के बाद शुक्रिया न कहना 
रेफरेंस न केवल आपके लिए समय निकाल रहे होते हैं बल्कि आपके लिए फेवर भी कर रहे होते हैं। ऐसे में उन्हें थैंक्यू ईमेल जरूर करें। यह छोटा सा प्रयास भी उनकी नजर में आपकी छवि को मजबूत बनाएगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!