अब टीम के साथ सीरिया में घुसेगा फ्रीलांसर

Updated: 16 Dec, 2023 12:57 PM

now freelancer will enter syria with the team

वैब सीरीज ‘द फ्रीलांसर: द कन्क्लूजन’ को लेकर स्टारकास्ट ने ‘पंजाब केसरी’ ग्रुप से की खास बातचीत

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सितम्बर में डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई एक्शन थ्रिलर वेब सीरीज ‘द फ्रीलांसर’ के बाद दर्शक इसके दूसरे सीजन का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब आखिरकार यह 15 दिसंबर, 2023 से स्ट्रीम हो रहा है। यह सीजन आलिया के संघर्ष और गहन यात्रा को प्रमुखता से उजागर करेगा। ‘द फ्रीलांसर: द कन्क्लूजन’ में मोहित रैना, अनुपम खेर और कश्मीरा परदेशी के अलावा सुशांत सिंह, जॉन कोककेन, गौरी बालाजी, नवनीत मलिक और मंजिरी फडनिस जैसे बेहतरीन एक्टर्स नजर आएंगे। भाव धूलिया के निर्देशन में बनी इस सीरीज के बारे में निर्देशक भाव धूलिया और स्टारकास्ट ने पंजाब केसरी/नवोदय टाइम्स/जगबाणी/हिंद समाचार से खास बातचीत की।

 

डबल एक्शन और इमोशन देखने को मिलेगा, आप बिल्कुल निराश नहीं होंगे : मोहित रैना

Q. ‘द फ्रीलांसर’ में आपने अनुपम खेर के साथ काफी स्क्रीन टाइम शेयर किया है, ऐसे में आपने उनसे कौन से टिप्स लिए?
A- मुझे याद है कि शुरुआत में नीरज सर ने मुझे अपने ऑफिस में बुलाया था कि अनुपम खेर सर के साथ आपको स्क्रिप्ट रीड करनी है। उस दिन मैं वहां पहुंचने में पांच-दस मिनट लेट हो गया था, तो अंदर से बहुत डर लग रहा था कि ये तूने क्या कर दिया? तू सर को इंतजार करवा रहा है? मैं भागते हुए अंदर गया।
सर वहां आराम से बैठकर लंच कर रहे थे। मैंने उन्हें दस बार सॉरी बोला कि सॉरी सर मैं लेट हो गया, लेकिन सर ने बोला कोई बात नहीं। नीरज सर और अनुपम सर दोनों ने मुझे एक बार भी फील नहीं करवाया कि हां भाई तुम टाइम से नहीं आए तो ये उनका बड़प्पन है। सेट पर मैं हमेशा सर को नोटिस करता था कि सर बाकी लोगों को कैसे ट्रीट करते हैं? उनकी अप्रोच क्या होती है? कैमरे के सामने और कैमरा हटने के बाद किस तरह से वह वापस उसी लय में आ जाते हैं। यह सब देखकर काफी कुछ सीखने को मिलता है।

Q. आप अपनी स्क्रिप्ट का चुनाव कैसे करते हैं?
A- अभी तक मैंने जिन भी प्रोजैक्ट्स में काम किया है वह किसी न किसी तरह देशभक्ति से जुड़े हुए हैं, हालांकि मेरा किरदार सभी में अलग रहा है। मेरा स्क्रिप्ट चुनने का किसी तरह का कोई निश्चित पैमाना नहीं है। डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और स्क्रिप्ट... इनके बहुत सारे फैक्टर्स होते हैं।

Q. अपकमिंग एपिसोड्स में दर्शकों को क्या देखने को मिलेगा?
A- दर्शकों ने इतना इंतजार किया है, अपकमिंग एपिसोड्स के लिए उसके लिए मैं यही कहूंगा कि अभी तक आपने जो भी देखा है, आने वाले एपिसोड्स में आपको डबल एक्शन और इमोशन देखने को मिलेगा। सबकुछ बिल्कुल पावर पैक्ड है, इन्हें देखने के बाद आप बिल्कुल भी निराश नहीं होंगे।

मुझे खुशी है कि मैं उस पीढ़ी से हूं, जिसने अच्छा समय बिताया और आज भी बेहतर टाइम में काम कर रहा हूं : अनुपम खेर

Q. जब आप सेट पर होते हैं तो कैसा माहौल होता है?
A- हम तो डायरेक्टर के एक्टर हैं, क्योंकि सिनेमा जो है वो डायरेक्टर का मीडियम है और थिएटर एक्टर का मीडियम है। प्रोफैशनली देखा जाए तो सिनेमा, टेलीविजन और ओटीटी यह सभी डायरेक्टर के माध्यम है। जब आप सेट पर जाते हैं तो पहले दिन ही आपके दिमाग में यह साफ होता है कि डायरेक्टर जिस तरह से आपका किरदार देख रहा है आप उसे उसी तरह निभाएं। हां, लोगों के फ्लैशबैक जाते थे कि इन्होंने किस-किस फिल्म में काम किया है या इन्होंने इतनी फिल्में की हैं। एक दिग्गज कलाकार बनकर काम करना मेरे लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है, मैं खुद को थोड़ा हल्का महसूस करके ही काम करना पसंद करता हूं।

Q. पहले और अब फिल्मों में काम करने के तौर-तरीकों में कितना बदलाव आया है?  
A- अब पेपर वर्क ज्यादा हो गया है। लोग थोड़ा ज्यादा प्रोफेशनल होकर काम करते हैं। लोग टाइम पर आते हैं और समय से अपना काम खत्म करते हैं। अब कॉर्पोरेट आगे चल रहे हैं। पहले काम करने के साथ एक-दूसरे के साथ भाईचारा और आपसी बॉन्डिंग बहुत अच्छी होती थी, जिसे अब मैं बहुत ज्यादा मिस करता हूं। वैनिटी वैन्स और मोबाइल पहले नहीं थे। अगर किसी का मेकअप भी हो रहा है तो पेड़ के नीचे बैठ जाते थे, दस लोग साथ में बैठकर काम करते थे। जिससे हम सभी के एक-दूसरे के रिलेशनशिप बन जाते थे, जो आज के समय बनाना बेहद मुश्किल है, क्योंकि हरेक के साथ मैनेजर, डिप्टी मैनेजर फिर मैनेजर का मैनेजर, पी.आर., पब्लिसिटी, बॉडीगार्ड और पता नहीं क्या-क्या, तो जब आप एक्टर तक पहुंचेंगे, तब तक आपको लगता है कि अब कुछ बचा ही नहीं। मुझे खुशी है कि मैं उस पीढ़ी से हूं, जिसने पहले भी अच्छा समय बिताया और आज भी बेहतर टाइम में काम कर रहा हूं। पहले आप पर काम का प्रेशर ज्यादा नहीं होता था। 15-15 फिल्में करने के बाद भी लोगों में सहजता होती थी, आज तो पिछली फिल्म सक्सेसफुल होने के बाद आपकी दूसरी फिल्म भी सक्सेसफुल होनी चाहिए।

‘फ्राइडे’ के बाद नीरज सर के साथ मेरा यह दूसरा प्रोजेक्ट : भव धूलिया

Q. ‘द फ्रीलांसर’ में आपने तीनों जनरेशन के साथ काम किया है, कैसा अनुभव रहा?
A- सभी के साथ काम करने में बहुत मजा आया। ‘फ्राइडे’ के बाद नीरज सर के साथ मेरा यह दूसरा प्रोजेक्ट है। जब मेरे पास फ्रीलांसर की स्क्रिप्ट आई, तो मैंने इसका साइज और कास्ट देखी। सभी चीजें काफी अच्छी थीं।  स्टारकास्ट के साथ काम करना काफी आसान और मजेदार रहा। पहले बहुत लगता है कि सब कुछ कैसे होगा, लेकिन जब आप सभी के साथ काम करते हैं तो चीजें सरल हो जाती हैं। अनुपम सर सेट पर ऐसा माहौल क्रिएट करते थे कि सब हो भी जाता था और पता भी नहीं चलता था। मोहित और कश्मीरा से मेरी मुलाकात बाद में हुई, लेकिन रीडिंग सेशन और बाकी सारी चीजों के दौरान हमारे बीच अच्छा बॉन्ड बन गया था। मुझे नहीं पता कि पहले सब कुछ कैसा था, लेकिन मुझे लगता है कि जैसा हऊआ बनाकर रखते हैं वैसा होता नहीं है। आज के टाइम पर काम करना काफी आसान हो गया है। सब लोग अपने काम से काम रखते हैं।  

Q. अब तक के चारों एपिसोड्स में एक्शन ज्यादा नहीं है, वह दर्शकों को कब देखने को मिलेगा?
A- अपकमिंग एपिसोड्स के साथ दूसरे सीजन में भी भरपूर एक्शन है, क्योंकि अभी जो मुख्य मुद्दा चल रहा है कि किस तरह से फ्रीलांसर अपनी टीम के साथ सीरिया में घुसेगा वह अभी होगा। हमने जो एक्शन का अप्रोच लिया है वह थोड़ी अलग तरह का है। जितना असल में हुआ है हमने सिर्फ उतना ही किया, क्योंकि यह असलियत पर आधारित है तो सब कुछ जिस तरह से हुआ था, हम सिर्फ उसको वैसे ही दिखाने की कोशिश करेंगे। हां, पहले सीजन के मुकाबले दूसरे सीजन में ज्यादा एक्शन देखने को मिलेगा।

मुझे ऐसे किरदार करने थे, जिनके अलग-अलग शेड्स : कश्मीरा

Q. अपने किरदार के लिए आपने किस तरह से तैयारी की?
A- अभी तक मैंने जितने भी किरदार निभाए हैं, उन्होंने मेरे लिए एक तरह की धारणा बना ली थी। जैसे जब कोई बबली और गर्ल नेक्स्ट डोर का नाम लेता, तो उसका मतलब एक ऐसी लडक़ी से था, जो हमेशा खुश रहती हो। मुझे इससे बाहर निकलकर कुछ ऐसे किरदार भी करने थे, जिनके अलग-अलग शेड्स हों। मुझे खुशी है कि मुझे ‘द फ्रीलांसर’ में सभी के साथ काम करने का मौका मिला। मोहित रैना और अनुपम खेर सर के साथ पोस्टर में दिखना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। मुझे खुशी है कि आलिया के किरदार को मैंने सब कुछ दिया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!