PS-2 Review: शानदार है मणिरत्नम की फिल्म PS-2, हर मामले में जीत लेगी आपका दिल

Updated: 28 Apr, 2023 02:21 PM

ponniyin selvan 2 movie review in hindi

सितंबर 2022 में रीलीज़ हुई पोन्नियन सेलवन -1 (पीएस 1) ने जहां दुनिया में तहलका मचा दिया था । अब पोन्नियन सेलवन-2 (पीएस 2) भी आज सिनेमाघरों में रीलीज़ हो रही है।

फिल्म- पीएस 2 (PS 2)
डायरेक्टर- मणिरत्नम (Mani Ratnam)
स्टारकास्ट- विक्रम चियान (Chiyaan Vikram), ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan), जायम रवि (Jayam Ravi), कार्ति (Karthi)
रेटिंग- 4*/5

PS 2: सितंबर 2022 में रिलीज़ हुई पोन्नियन सेलवन -1 (पीएस 1) ने जहां दुनिया में तहलका मचा दिया था। अब पोन्नियन सेलवन-2 (पीएस 2) भी आज सिनेमाघरों में रिलीज़ हो गई है। काल्की कृष्णमूर्ती के ऐतिहासिक उपन्यास पोन्नियन सेल्वन पर बनी इस फिल्म में चोल सम्राज्य के वैभव, कला, राजनीति, अर्थव्यवस्था, युद्ध कौशल आदि का सुंदर चित्रण किया गया है, जिसे दिग्गज निर्देशक मणीरत्नम ने बेहद शानदार तरीके से पर्दे पर उतारा है।

पीएस 1 में जहां किरदारों का परिचय और चोल सम्राज्य की जानकारी दी गई थी, पीएस 2 में किरदारों का विकास और उनके अपने-अपने हितों के बारे में दिखाया गया है। मणी रत्नम ने इतने बड़े-बड़े कलाकारों से शानदार काम लेते हुए असंभव सा लगने वाले काम को संभव करके दिखाया है, यही एक महान निर्देशक की पहचान है। अपनी सधी हुई स्टोरीलाईन और कलाकारों के बेहतरीन अभिनय के दम पर यह फिल्म आज विश्वभर में 3200 स्क्रीन्स पर रीलीज़ हो रही है। इस फिल्म की एक और खास बात यह है कि यह पहली फिल्म में जो थिएटर्स में 4डीएक्स फॉर्मेट में रीलीज़ हो रही है।

कहानी
कहानी चोल सम्राज्य की है जिसमें सम्राट सुंदर चोल (प्रकाश राज) शासन कर रहे हैं, लेकिन उनकी सेहत ठीक नहीं रहती। ऐसे में वो चाहते हैं कि उनका बेटा आदित्य कारिकालन (चियान विक्रम) चोल सम्राज्य का शासक बने जबकि सुंदर चोल की बेटी कुंदवई (तृषा कृषणन) छोटे बेटे अरूणमुरी वर्मन अर्थात पोन्नियन सेलवन (जयम रवि) को राजा बनाने के हक में है। राजकुमार आदित्य के साथी हैं वल्लावरायन (कार्ति) जो चोल सम्राज्य के खिलाफ रचे जा रहे षडयंत्र का पता लगाते हैं। दूसरी ओर पेरिया पाझुवेतरायर (आर. सारथकुमार) और चिना पाझुवेतरायर(आर. प्रथिबान) भाईयों की जोड़ी चोल साम्राज्य को हथियाने की योजना बना रही है। वो सुंदर चोल के भाई के बेटे मधुरंथगन को राजा बनाना चाहते हैं। वहीं पेरिया पाझुवेतरायर  की पत्नि नंदिनी (ऐश्वर्या रॉय बच्चन) प्रतिषोध की आग में जल रही हैं और चोल सम्राज्य को हारते हुए देखना चाहती है। एक समय था जब नंदिनी और आदित्य कारिकालन प्रेमी थे लेकिन दोनों का रिश्ता ऐसे मोड़ पर टूटा जिसके ज़ख्म आज तक भरे नहीं है। फिल्म का परिचय पहले भाग में दे दिया गया था, अब आगे की कहानी सेलवन 2 में दिखाई गई है जहां कहानी का विस्तार और ऐसे कई सवालों के जवाब मिलते हैं जो पार्ट 1 में नहीं मिले थे। कथा वस्तु और चरित्र चित्रण फिल्म का मजबूत पक्ष है। देशकाल, भाषा और वातावरण भी खूबसूरती से चरितार्थ किया गया है डॉयलॉग और म्यूजिक पर भी खास ध्यान दिया गया है,लेकिन अंत तक आते-आते फिल्म की कहानी दर्शकों को कुछ उलझन में डाल सकती है। आपको यह समझ नहीं आएगा कि कौन किसको किस वजह से नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा है।

स्क्रीनप्ले
भव्य और विशाल सेट और किरदारों द्वारा पहनी गई शानदार वेशभूषा एंव भारी भरकम ज्वैलरी, दर्शकों को चोल सम्राज्य के सजीव दर्शन करवाती है मणिरत्नम ने इस पर बेहद बारीकी से काम किया है। स्क्रीन प्ले इतना शानदार है कि दर्शकों को फिल्म उस काल में ले जाती है जब चोल सम्राज्य का शासन था।

एक्टिंग 
सभी कलाकारों ने अपना सर्वोततम दिया है । जिसका श्रेय निर्देशक मणिरत्नम को जाता है । पुरुष कलाकारों में जहां विक्रम, जयम रवि, कार्थि ने अपने शानदार अभिनय से मंत्रमुग्ध किया है वहीं तृषा और ऐश्वर्या रॉय बच्चन ने महिला किरदारों  में जान फूंक दी है। हाव-भाव व्यक्त करने में दोनों ही अभिनेत्रियों ने कोई कसर नहीं छोड़ी है।

म्यूजिक
ऐतिहासिक फिल्मों में बैकग्राउंड म्यूजिक फिल्म का खास आकर्षण होता है। इस फिल्म का संगीत ए. आर रहमान ने दिया है जो सुनने में कर्णप्रिय है। बैकग्राउड म्यूजिक भी शानदार है। फिल्म के प्रोड्यूसर मणिरत्नम और सुबासकरन अल्लीराजा हैं। सिनेमेटोग्राफी रवि वर्मन ने की है। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!