Movie Review: पिता और पुत्र के बीच टकराव और प्यार की कहानी है Animal, रणबीर का दिखा खौफनाक अवतार

Updated: 01 Dec, 2023 05:57 PM

ranbir kapoor or bobby deol starrer animal review in hindi

यहां पढ़ें कैसी है रणबीर कपूर और बॉबी देओल की फिल्म 'एनिमल'...

फिल्म: एनिमल (Animal)
निर्देशक : संदीप रेड्डी वांगा (Sandeep Reddy Vanga)
निर्माता : भूषण कुमार (Bhushan Kumar), कृष्ण कुमार (Krishan Kumar), मुराद खेतानी (Murad Khetani) और संदीप रेड्डी वंगा (Sandeep Reddy Vanga)
स्टारकास्ट : अनिल कपूर (Anil Kapoor), रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor), बॉबी देओल (Bobby Deol), रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna), प्रेम चोपड़ा (Prem Chopra), शक्ति कपूर (Shakti Kapoor), तृप्ती डिमरी (Trupti Dimri) और सुरेश ओबेरॉय (Suresh Oberoi)
रेटिंग : 5*


Animal: अब तक आपने बाप और बेटे के प्यार पर आधारित कई फिल्में देखी होंगी लेकिन 'एनिमल' में यह प्यार जताने का तरीका इतना अलग है कि आप समझ नहीं पाएंगे कि यह प्यार है या पागलपन। इस विषय पर हिंदी सिनेमा में कई सुपरहिट फिल्में भी बन चुकी हैं, जिनमें अमिताभ बच्चन और दिलीप कुमार की फिल्म 'शक्ति', अमिताभ बच्चन और प्राण की फिल्म 'शराबी' आजतक लोगों की जुबां पर हैं। नए जमाने में अब निर्देशक संदीप रेड्डी वांगा इस विषय पर एक जबरदस्त ड्रामा, एक्शन और थ्रिलर मूवी एनिमल लेकर आए हैं, जो आज से सिनेमाघरों में रिलीज गई है। बड़े-बड़े सितारों से सजी इस फिल्म की सबसे खास बात यह है कि इस फिल्म की लंबाई काफी ज्यादा है, जो इस फिल्म को 'शोले' और 'मेरा नाम जोकर' जैसी फिल्मों की कैटेगरी में शामिल करती है। फिल्म पांच भाषाओं हिंदी, तेलगू, तमिल, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज़ हो रही है। अत्याधिक खून-खराबा, हिंसा और सेक्स वायलेंस होने के कारण फिल्म को ए सर्टिफिकेट दिया गया है।

PunjabKesari

कहानी  
बलबीर सिंह (अनिल कपूर) एक व्यस्त कारोबारी हैं, जो अपनी व्यस्तता के कारण अपने बेटे अर्जुन सिंह (रणबीर कपूर) को बचपन में वो प्यार नहीं दे पाते जिसकी उसे जरूरत होती है। अर्जुन सिंह अपने मन में यह कड़वाहट लिए हुए हैं लेकिन वह अपने पिता को जी जान से चाहता है और उन्हें कोई तकलीफ भी दे, यह वो कतई सहन नहीं कर सकता। अपने इसी रवैये के चलते वह अपराध की दुनिया में कब कदम रख देता है, उसे पता ही नहीं चलता। यहां उसका सबसे बड़ा दुश्मन है विराज सर्व (बॉबी देओल)। फिर शुरू होता है मार-धाड़ और खून खराबे का सिलसिला, जो अंतत: गैंगवार में तब्दील हो जाता है। फिल्म का अंत सुखद होगा या दुखद, इसके लिए आपको फिल्म देखने सिनेमाघरों में जाना पड़ेगा।  

PunjabKesari

एक्टिंग 
रणबीर सिंह ने इस फिल्म में शानदार एक्टिंग की है। एनिमल फिल्म के ट्रेलर लॉन्च के तुरंत बाद से ही चारों ओर उनकी एक्टिंग की तारीफ हो रही हैं। बचपन में प्यार न मिलने के कारण उनके मन में पिता के प्रति कड़वाहट का पता हमें फिल्म का ट्रेलर देखकर ही चल जाता है। जब वह अपने चेहरे पर भाव लाकर डायलॉग बोलते हैं कि 'सुन रहा हूं, बहरा नहीं हूं मैं' जबरदस्त है। इसके बाद एक खूंखार गैंगस्टर के रूप में और पारिवारिक रिश्तों की परवाह करने वाले बेटे के रूप में उन्होंने शानदार अभिनय का परिचय दिया है। फिल्म में रणबीर कपूर के पिता के रोल में अनिल कपूर ने भी बेहतरीन काम किया है। अनिल कपूर मंझे हुए एक्टर हैं जिन्हें जो भी रोल दिया जाता है, वह पूरी शिद्दत से करते हैं।

PunjabKesari

इस फिल्म में काफी अरसे के बाद सुरेश ओबेरॉय भी नजर आए हैं। उन्होंने रणबीर कपूर के दादाजी की भूमिका निभाई है। रश्मिका मंदाना ने भी अपने किरदार के साथ पूरा न्याय किया है। रणबीर सिंह के अपोजिट बॉबी देओल ने एक्शन और एक्टिंग दोनों में ही अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। वे फिल्म में जंचे हैं। हालांकि उन्होंने फिल्म में ज्यादा डायलॉग नहीं बोले हैं लेकिन अपने चेहरे के एक्सप्रेशन से कमाल की एक्टिंग की है। फिल्म में शक्ति कपूर और प्रेम चोपड़ा भी हैं जिन्होंने शानदार एक्टिंग और डायलॉग डिलीवरी की है। फिल्म में तृप्ती दिमरी भी हैं जो न सिर्फ देखने में अच्छी लगी हैं बल्कि उन्होंने शानदार एक्टिंग भी की है। अन्य कलाकारों ने अपने-अपने सपोर्टिंग रोल बखूबी निभाए हैं।

PunjabKesari

निर्देशन
सुरेश बंदारु, सौरभ गुप्ता और परनय रेड्डी वांगा द्वारा लिखी गई इस फिल्म का निर्देशन संदीप रेड्डी वांगा ने किया है, जो इससे पहले 'कबीर सिंह' जैसी सुपरहिट फिल्म बना चुके हैं। स्क्रिप्ट को पर्दे पर बड़े भव्य रूप में प्रस्तुत करना उन्हें बखूबी आता है। तकनीकी रूप से भी संदीप काफी धनी हैं और सिनेमा की बारीकियों से भली-भांति परिचित हैं। एक्टिंग के संदर्भ में कलाकारों से सौ फीसदी काम लेना वे भली-भांति जानते हैं। अपने इन तमाम गुणों को उन्होंने इस फिल्म के माध्यम से साबित कर दिया है। इतने बड़े दिग्गजों के साथ काम करना स्वयं में एक चुनौती है लेकिन उन्होंने इस चुनौती को न सिर्फ स्वीकारा बल्कि बखूबी अंजाम भी दिया है।

PunjabKesari

म्यूजिक
एनिमल फिल्म के गीत भूपिंदर बबल, मनोज मुंतशिर, सिद्धार्थ गरिमा, राज शेखर, मनन भारद्वाज, जानी और अशीम ने लिखे हैं और इसका संगीत मनन भारद्वाज, जाम, विशाल मिश्रा और जानी ने दिया है। गीतों को अपनी आवाज सोनू निगम, श्रेया घोषाल, अरिजीत सिंह, बी प्राक ने दी है। फिल्म के गाने पहले से ही हिट हो चुके हैं जिनमें से बी प्राक द्वारा गाया गाना 'सारी दुनिया जला देंगे' श्रोताओं को खास तौर से लुभा रहा है। संक्षेप में कहा जा सकता है कि फिल्म दर्शकों को एक्शन और थ्रिल का नया अनुभव देगी जिसके लिए आजकल के दर्शक खास तौर से इंतजार करते हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!