जाने शहतूत खाने के फायदे, आज ही खाना शुरू करें

Edited By Auto Desk, Updated: 14 Apr, 2022 05:20 PM

know thec of eating mulberry start eating today

शहतूत के सेवन का एक लाभ यह भी है कि यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है।

गर्मी के मौसम में आमतौर पर लोग तरबूज, खरबूजा या आम आदि खाना काफी पसंद करते हैं। लेकिन इसके अलावा भी ऐसे कई फल होते हैं, जिन्हें अमूमन नजरअंदाज किया जाता है। लेकिन वास्तव में यह गर्मियों के दिनों में काफी लाभदायक साबित हो सकते हैं। इन्हीं में से एक है शहतूत। शहतूत सबसे अच्छा विटामिन शॉट है जिसे आप इस मौसम में प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने के लिए ले सकते हैं।

PunjabKesari

इस मौसम में खुद को बीमारियों से दूर रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना या फिर मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करना बेहद आवश्यक हो जाता है। इन्हीं फलों में आपको शहतूत को भी अवश्य शामिल करना चाहिए। यहां तक कि न्यूट्रिशनिस्ट भी इसे खाने की सलाह देते हैं। जी हां, हाल ही में सेलिबिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए शहतूत खाने के कुछ फायदों के बारे में बताया है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-
पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर बताती हैं कि यह फल दुनिया के हमारे हिस्से में हर जगह प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। हालांकि, शहतूत के कई लाभों के बारे में बहुत कम जानकारी है जो इसे “सुपर हेल्दी“ और “अनमोल“ बनाते हैं। रुजुता दिवेकर के अनुसार, आज के समय में हम स्क्रीन के सामने काफी समय बिताते हैं। इससे आंखों में थकान और सूखापन हो सकता है। शहतूत में आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें कैरोटीन और ज़ेक्सैन्थिन होता है।

PunjabKesari

इस मौसम में अक्सर लोगों को फ्लू और कंजेशन की समस्या होती है। लेकिन यह सबसे अच्छा विटामिन शॉट है जिसे आप अपने प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने के लिए ले सकते हैं। यह आपको इस मौसम में फ्लू और कंजेशन से मुक्त रखने में मदद करता है।
शहतूत के सेवन का एक लाभ यह भी है कि यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। रुजुता दिवेकर के अनुसार, अगर आप आप अपना वजन कम करना चाहते हैं लेकिन फूला हुआ महसूस करते रहते हैं, तो ऐसे में आपको शहतूत का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह पाचन में सुधार करता है और इसमें एंटी-इफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Mumbai Indians

Sunrisers Hyderabad

Match will be start at 17 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!