अफगानिस्तान में मस्जिद के पास बम विस्फोट में 8 लोगों की मौत, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 07 Aug, 2022 12:25 AM

8 killed in bomb blast near mosque in afghanistan read 10 big news from abroad

फगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक मस्जिद के पास शुक्रवार को एक गाड़ी में बम विस्फोट होने से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गये। तालिबान के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक मस्जिद के पास शुक्रवार को एक गाड़ी में बम विस्फोट होने से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गये। तालिबान के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। काबुल के पुलिस प्रमुख के लिए तालिबान द्वारा नियुक्त प्रवक्ता खालिद ज़ादरान के अनुसार यह बम विस्फोट पश्चिमी काबुल के शिया बहुल सर-ए करेज़ क्षेत्र में हुआ। प्रारंभिक रिपोर्टों में दो लोगों की मौत की जानकारी दी गई थी, लेकिन बाद में कुछ घायलों की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या बढ़ गई।  

ताइवान के टॉप रक्षा अधिकारी की संदिग्ध मौत
अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन तिलमिलाया बैठा है। दोनों देशों के बीच चल रहा तनाव पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चरम पर पहुंच गया हैं। इस बीच ताइवान रक्षा मंत्रालय की अनुसंधान और विकास इकाई के उप प्रमुख ओ यांग ली-हिंग शनिवार को एक होटल के कमरे में मृत पाए गए।

सऊदी अरब ने इमरान के 6 समर्थकों सुनाई 10-10 साल जेल की सजा
अप्रैल में सऊदी अरब की यात्रा पर गए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ मस्जिद-ए-नबवी में  कुछ पाकिस्तान नागरिकों ने दुर्व्यवहार किया और आपत्तिजनक नारेबाजी की थी। इस मामले में सऊदी अरब ने सख्त एक्शन लेते हुए मस्जिद-ए-नबवी की पवित्रता का उल्लंघन करने के आरोप में छह पाकिस्तानी नागरिकों को दोषी पाया  और मंगलवार को मदीना की एक अदालत ने इन्हें सजा सुनाई।

उत्तर कोरिया ने किया चीन को सपोर्ट
उत्तर कोरिया ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी पर उत्तर कोरिया के खिलाफ भावनाओं को भड़काने और ‘‘चीन को नाराज करने'' का शनिवार को आरोप लगाते हुए उन्हें “अंतर्राष्ट्रीय शांति और स्थिरता को नष्ट करने वाली” नेता करार दिया। पेलोसी ने ताइवान का दौरा करने के बाद दक्षिण कोरिया की यात्रा की।

अमेरिका में दक्षिण एशियाई मूल की पहली न्यायाधीश बनी रूपाली देसाई
अमेरिकी सीनेट ने ‘नाइंथ सर्किट' के लिए अमेरिकी अपीली अदालत में भारतीय-अमेरिकी वकील रूपाली एच देसाई की नियुक्ति की पुष्टि कर दी है। इसी के साथ वह इस शक्तिशाली अदालत में न्यायाधीश के पद पर नियुक्त होने वाली दक्षिण एशियाई मूल की पहली न्यायाधीश बन गई हैं। अमेरिका के दोनों दलों-डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लकिन पार्टी के 67 सांसदों ने बृहस्पतिवार को देसाई के समर्थन में मतदान किया, जबकि 29 सदस्यों ने उनके खिलाफ वोट दिया। 

अमेरिकी मिसाइल हमले के स्थल से नहीं मिला अल-जवाहिरी का शव
तालिबान ने कहा है कि उसे अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अमेरिकी मिसाइल हमले के स्थल से अल-कायदा आतंकवादी समूह के नेता अयमान अल-जवाहिरी का शव नहीं मिला। इससे पहले सप्ताह में, तालिबान ने कहा था कि उसे अल-जवाहिरी के काबुल में आने और रहने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। 

ताइवान तनाव के बीच बांग्लादेश पहुंचे चीन के विदेश मंत्री
चीन के विदेश मंत्री वांग यी बंगलादेश के दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को ढाका पहुंचे। चीन के विदेश मंत्री को लेकर एक विमान स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरा।  बंगलादेश के कृषि मंत्री मुहम्मद अब्दुर रज्जाक ने हवाई अड्डे पर वांग की अगवानी की। इसके बाद वांग शाम करीब 0615 बजे बंगबंधु संग्रहालय पहुंचे जहां बंगलादेश के विदेश मंत्री शहरयार आलम ने उनका स्वागत किया।

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने राहत पैकेज के लिए यूएई और सऊदी अरब से लगाई गुहार
पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने नकदी की कमी से जूझ रहे अपने देश के लिए वित्तीय सहायता सुनिश्चित करने के अपने प्रयासों के तहत अब सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से संपर्क किया है। मीडिया की एक रिपोर्ट में शनिवार को यह जानकारी सामने आई है। इससे कुछ दिन पहले जनरल बाजवा ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 1.7 अरब डॉलर का महत्वपूर्ण राहत पैकेज दिलाने के लिए अमेरिका से मदद मांगी थी।

पाकिस्तान में भारी बारिश और बाढ़ से हालात खराब
पाकिस्तान में बारिश के कारण आई बाढ़ से अब तक मरने वालों का आंकड़ा 500 के पार चला गया है।  राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बुधवार को अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा कि  पिछले कुछ हफ्तों में जारी बारिश के चलते मरने वालों में 98 महिलाओं और 191 बच्चों सहित 549 लोग शामिल हैं। NDMA की रिपोर्ट के अनुसार बारिश और बाढ़ ने 40,000 से अधिक घरों और 2,500 किलोमीटर से अधिक सड़क को क्षतिग्रस्त कर दिया  जिससे हजारों लोग बेघर हो गए और दूरदराज के गांवों में फंसे हुए हैं।

बांग्लादेश में महंगाई से त्रस्त जनता पर दोहरी मार
बांग्लादेश में महंगाई से त्रस्त जनता को सरकार ने एक और बड़ा झटका दिया है। बीती रात पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 51.7 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी। देश के इतिहास में फ्यूल के दाम में इसे सबसे बड़ी वृद्धि बताई जा रही है। पहले से ही महंगाई झेल रही जनता पर इस तरह दोहरी मार पड़ी है। रात 12:00 बजे से लागू हुई नई कीमतों के अनुसार एक लीटर ऑक्टेन की कीमत अब 135 टका हो गई है, जो कि 89 टका की पिछली दर से 51.7 प्रतिशत अधिक है। बांग्लादेश में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 130 टका है, यानी कि बीती रात से इसमें 44 टका या फिर 51.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

 

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!