सड़क से लेकर व्हाइटहाउस तक फैली गुस्से की आग, कैसे झुलस रहा अमेरिका

Edited By Yaspal,Updated: 30 May, 2020 10:43 PM

angry fire spread from the road to the white house how america was scorched

अमेरिका में पुलिस हिरासत में जॉर्ज फ्लॉयड नाम के एक अश्वेत व्यक्ति की हत्या के विरोध में हजारों लोगों ने लगातार चौथी रात मिनीपोलिस में कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए प्रदर्शन किया और पुलिस को वहां से बलपूर्वक हटाने की चुनौती दी। इस बीच, प्रांत के...

मिनीपोलिसः अमेरिका में पुलिस हिरासत में जॉर्ज फ्लॉयड नाम के एक अश्वेत व्यक्ति की हत्या के विरोध में हजारों लोगों ने लगातार चौथी रात मिनीपोलिस में कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए प्रदर्शन किया और पुलिस को वहां से बलपूर्वक हटाने की चुनौती दी। इस बीच, प्रांत के गवर्नर ने शनिवार को स्वीकार किया कि अव्यवस्था को रोकने के लिये उनके पास पर्याप्त सुरक्षाकर्मी नहीं हैं। यह अशांति अन्य शहरों में भी फैल गई है। अशांति का नया दौर मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज के शुक्रवार को यह संकल्प लेने के बावजूद शुरू हुआ कि वह पहले की तुलना में कहीं अधिक कठोर कार्रवाई करेंगे। वाल्ज ने कहा कि उनके पास पर्याप्त संख्या में सैनिक नहीं हैं। वाल्ज ने कहा, ‘‘ हमारे पास (सुरक्षाकर्मियों की पर्याप्त) संख्या नहीं है। हम स्थिति को काबू में करने के लिए लोगों को गिरफ्तार भी नहीं कर सकते हैं।'' वाल्ज़ ने कहा कि वह सुरक्षाकर्मियों की कुल संख्या 1,700 करने के लिए 1,000 से अधिक गार्ड सदस्यों को जुटाने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और संघीय सैन्य पुलिस की संभावित पेशकश पर विचार कर रहे हैं लेकिन उन्होंने चेतावनी दी कि यह भी पर्याप्त संख्या नहीं होगी। उन्होंने कहा कि शनिवार को एक और मुश्किल रात होगी।
PunjabKesari
देश के कई हिस्सों में पहुंचा प्रदर्शन
यह प्रदर्शन देशभर में फैल गया और वाशिंगटन डीसी, अटलांटा, फिनिक्स, डेनवर और लॉस एंजिलिस समेत कुछ शहरों में इसने हिंसक रूप ले लिया। फिनिक्स, डेनवर, लास वेगास, लॉस एंजिलिस और कई अन्य शहरों में हजारों प्रदर्शनकारियों के हाथों में पोस्टर थे जिनपर लिखा था, “उसने कहा, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं। जॉर्ज के लिए न्याय।” उन्होंने नारे लगाए, “न्याय नहीं, शांति नहीं” और कहा, “उसका नाम पुकारो। जॉर्ज फ्लॉयड।” अटलांटा में शांतिपूर्ण प्रदर्शन के कुछ घंटे बाद, कुछ प्रदर्शनकारी अचानक हिंसक हो गए, पुलिस की कार तोड़ने लगे, एक कार को आग लगा दी, सीएनएन मुख्यालय में प्रतीकात्मक लोगों के चिह्न को स्प्रे से पेंट कर दिया और एक रेस्तरां में घुस आए। भीड़ ने अधिकारियों पर बोतलें फेंकी और नारे लगाए, “नौकरी छोड़ो।” इस बीच डेट्रॉयट में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर एसयूवी में बैठे किसी शख्स ने गोलियां चलाई जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस विभाग की प्रवक्ता निकोल किर्कवुड ने बताया कि डेट्रॉयट के ग्रीकटाउन एंटरटेनमेंट डिस्ट्रिक्ट के समीप शुक्रवार रात साढ़े 11 बजे गोलीबारी हुई। उन्होंने बताया कि इस गोलीबारी में कोई अधिकारी शामिल नहीं है। किर्कवुड ने बताया कि 19 वर्षीय युवक को अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया। उन्होंने बताया कि अभी मृतक या उस व्यक्ति के बारे में कोई जानकारी नहीं है जिसने गोलियां चलाईं। 
PunjabKesari
श्वेत अधिकारी के खिलाफ शुक्रवार सुबह आपराधिक मामला दर्ज किया गया जिसने नौ मिनट तक अश्वेत व्यक्ति फ्लॉयड के गले को घुटनों से दबाया था, । हालांकि, इससे भी लोगों का गुस्सा शांत नहीं हुआ है। अधिकारी डेरेक चाउविन (44) पर थर्ड डिग्री हत्या और मानव वध का मामला दर्ज किया गया। मिनीपोलिस पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने कानून प्रवर्तन अधिकारियों पर गोलीबारी की, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ है। बीती रात प्रदर्शन के दौरान शहर के दक्षिणी इलाकों में आगजनी की गई और जापानी रेस्तरा, फर्गों बैंक और ऑफिस डिपो सहित कई स्थानों पर आगजनी की गई। कई घंटों तक इन स्थानों पर आग की लपटें दिखाई दीं और एक बार फिर अग्निशमन कर्मी देर से पहुंचे। मध्यरात्रि से पहले कुछ अधिकारी पैदल ही हिंसा प्रभावित स्थानों पर पहुंचे।
PunjabKesari
इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प ने मिनीपोलिस के प्रदर्शनकारियों को ठग बताने वाले बयान पर हुई किरकिरी के बाद सफाई दी है। उन्होंने कहा कि उनके बयान को गलत समझा गया। फिनिक्स, डेनवर, लास वेगास, लॉस एंजिलिस और कई अन्य शहरों में हजारों प्रदर्शनकारियों के हाथों में पोस्टर थे जिन पर लिखा था, “उसने कहा, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं। जॉर्ज के लिए न्याय।” उन्होंने नारे लगाए, “न्याय नहीं, शांति नहीं” और कहा, “उसका नाम पुकारो। जॉर्ज फ्लॉयड।”
PunjabKesari
अटलांटा में शांतिपूर्ण प्रदर्शन के कुछ घंटे बाद, कुछ प्रदर्शनकारी अचानक हिंसक हो गए, पुलिस की कार तोड़ने लगे, एक कार को आग लगा दी, सीएनएन मुख्यालय में प्रतीकात्मक लोगों के चिह्न को स्प्रे से पेंट कर दिया और एक रेस्तरां में घुस आए। भीड़ ने अधिकारियों पर बोतलें फेंकी और नारे लगाए, “नौकरी छोड़ो।” इस बीच, डेट्रॉयट में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर एसयूवी में बैठे किसी शख्स ने गोलियां चलाई जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई। ट्रम्प के ट्वीट ‘जब लूट शुरू होती है तब गोली चलती है', को ट्विटर ने हिंसा का बढ़ावा देने वाले मानते हुए हटा दिया था। ट्रम्प ने बाद में कहा कि उनके बयान को गलत संदर्भ में लिया गया। उनका बस यह कहना था कि जब लूटपाट होती है तो लोगों को गोली लगती है और उनकी मौत होती है।
PunjabKesari
डेट्रॉयट के पुलिस प्रवक्ता सार्जेंट निकोल किर्कवुड ने बताया कि हत्या शुक्रवार देर रात 11 बजे 30 मिनट पर डेट्रॉयट के नजदीक ग्रीकटाउन में हुई। उन्होंने कहा कि इस गोलीबारी में कोई पुलिसकर्मी शामिल नहीं है। किर्कवुड ने बताया कि गोली से 19 वर्षीय युवक की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि तत्काल गोली चलाने वाली की जानकारी नहीं मिली है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!