अफगानिस्तान में आया विनाशकारी भूकंप, 320 लोगों की मौत, कई इलाकों में नुकसान

Edited By Yaspal,Updated: 07 Oct, 2023 11:08 PM

devastating earthquake in afghanistan 320 people died damage in many areas

अफगानिस्तान में शनिवार को भूकंप के तेज झटके किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 रही। इसके बाद 30 मिनट के अंदर तीन और झटके लगे

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में 6.3 तीव्रता के दो भूकंप में कम से कम 320 लोग मारे गए और लगभग 1000 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। भूकंप का केंद्र हेरात शहर से 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था। बाद में भी 5.5 तीव्रता का झटका आया। अफगानिस्तान के जेंदा जान जिले के चार गांवों को भूकंप और झटकों से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।
PunjabKesari
हेरात शहर के निवासी अब्दुल समदी ने कहा, ‘‘लोग अपने घरों से बाहर निकल गए हैं। घर, कार्यालय और दुकानें सभी खाली हैं। आगे और झटके आने की आशंका है।'' समदी ने कहा, ‘‘मैं और मेरा परिवार अपने घर के अंदर थे। मुझे भूकंप महसूस हुआ।'' समदी ने कहा कि उनका परिवार शोर मचाने लगा और बाहर निकल गया और वापस अंदर जाने से डर रहा है। टेलीफोन लाइन ठप हो जाने के कारण प्रभावित क्षेत्रों से सटीक विवरण प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है।
PunjabKesari
सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में हेरात शहर में सैकड़ों लोग अपने घरों और कार्यालयों के बाहर सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं। हेरात प्रांत की सीमा ईरान से लगती है। स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, भूकंप आसपास के फराह और बदगीस प्रांतों में भी महसूस किया गया। तालिबान द्वारा नियुक्त आर्थिक मामलों के उप प्रधानमंत्री अब्दुल गनी बरादर ने हेरात और बदगीस में भूकंप में मारे गए लोगों और घायलों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। जून 2022 में, पूर्वी अफगानिस्तान में शक्तिशाली भूकंप आया, जिसमें कई मकान जमींदोज हो गए। यह भूकंप अफगानिस्तान में दो दशकों में सबसे भीषण था, जिसमें कम से कम 1,000 लोग मारे गए और लगभग 1,500 लोग घायल हो गए।
PunjabKesari
नेपाल में भी लगे भूकंप के झटके
वहीं, नेपाल में भी शनिवार को एक बार फिर भूकंप के झटके लगे हैं। यहां भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.9 मापी गई। बता दें कि नेपाल के पश्चिमी हिस्से में 3 अक्टूबर को 5.3 और 6.3 तीव्रता के भूकंप के दो झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र का हवाला देते हुए, ‘काठमांडू पोस्ट' अखबार ने बताया कि राजधानी काठमांडू से 700 किलोमीटर पश्चिम में स्थित बझांग जिले में 5.3 तीव्रता वाले भूकंप का पहला झटका अपराह्न दो बजकर 40 मिनट पर आया तथा अपराह्न तीन बजकर छह मिनट पर 6.3 तीव्रता का दूसरा झटका आया था। 

इतना ही नहीं शाम पांच बजकर 38 मिनट के बीच बझांग जिले में रिक्टर पैमाने पर चार से पांच तीव्रता वाले भूकंप के बाद के कम से कम छह झटके (ऑफ्टर शॉक) महसूस किए गए। एजेंसी ने कहा कि अपराह्न तीन बजकर 13 मिनट पर 5.1 तीव्रता, पौने चार बजे 4.1 तीव्रता, चार बजकर 28 मिनट पर 4.1 तीव्रता, चार बजकर 31 मिनट पर 4.3 तीव्रता, शाम पांच बजकर 19 मिनट और शाम पांच बजकर 38 मिनट पर पांच तीव्रता के झटके कम आबादी वाले पहाड़ी क्षेत्र में महसूस किए गए। 
PunjabKesari
भूकंप के बाद कई छोटे झटके भी महसूस किए गए। भूकंप के झटके अछाम, डोटी, बाजुरा और बैताड़ी जिलों सहित आसपास के इलाकों में महसूस किए गए। काठमांडू और पड़ोसी भारत में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। अप्रैल 2015 में, नेपाल में 7.8 तीव्रता का विनाशकारी भूकंप आया था जिसमें लगभग 9,000 लोग मारे गए थे और करीब 22,000 अन्य घायल हुए थे। इससे 8,00,000 से अधिक घरों और स्कूल भवनों को भी नुकसान पहुंचा था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!