अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा पेश किए जाने वाले नए हिन्द-प्रशांत प्रस्ताव से जापान खुश

Edited By Tanuja, Updated: 21 May, 2022 05:36 PM

japan welcomes new us indo pacific economic initiative

अमेरिकी राष्ट्रपति जो  बाइडेन द्वारा अगले सप्ताह अपनी टोक्यो यात्रा के दौरान हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के लिए पेश की जाने वाली नयी आर्थिक पहल का जापान ने...

 टोक्योः अमेरिकी राष्ट्रपति जो  बाइडेन द्वारा अगले सप्ताह अपनी टोक्यो यात्रा के दौरान हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के लिए पेश की जाने वाली नयी आर्थिक पहल का जापान ने स्वागत किया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। बाइडेन नए हिन्द-प्रशांत आर्थिक प्रारूप (आईपीईएफ) का प्रस्ताव रखने जा रहे हैं जो एक ऐसी आर्थिक व्यवस्था के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता का परिचायक है जिसका सरोकार बस बाजार की पहुंच तक नहीं है और यह प्रशांत पार भागीदारी का विकल्प है जिससे अमेरिका 2017 में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में हट गया था।

 

जापान ने उस समझौते के 11 अन्य सदस्यों को साथ लाने में अहम भूमिका निभाई है। वह करार अब समग्र एवं प्रगतिशील प्रशांत पार साझेदारी करार के नाम से जाना जाता है । नयी पहल के ब्योरो पर तोक्यो में अभी चर्चा होनी बाकी है लेकिन जापान पहले ही उसका समर्थन कर चुका है और उसने कहा है कि वह उससे जुड़ रहा है। कैबिनेट सचिव नोरियुकी शिकाता ने कहा कि आईपीईएफ में बाजार पहुंच एवं शुल्क जैसे पारंपरिक व्यापारिक समझौतों के मुद्दों के बजाय आपूर्ति श्रृंखला एवं आर्थिक सुरक्षा पर अधिक बल दिए जाने की संभावना है। 

Related Story

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!