पाकिस्तान पंजाब विधानसभा में मरियम नवाज और नवनिर्वाचित विधायकों ने नारेबाजी के बीच शपथ

Edited By Tanuja,Updated: 24 Feb, 2024 12:55 PM

maryam nawaz  newly elected lawmakers take oath in punjab assembly

पाकिस्तान के तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने शुक्रवार को पंजाब विधानसभा के सदस्य के रूप में शपथ लेने के साथ...

इस्लामाबादः पाकिस्तान के तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने शुक्रवार को पंजाब विधानसभा के सदस्य के रूप में शपथ लेने के साथ ही अपनी विधायी पारी की शुरुआत की। अभी उनके द्वारा इस प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिया जाना बाकी है। पंजाब विधानसभा के 337 निर्वाचित विधायकों में से एक मरियम (50) ने शुक्रवार को शपथ ग्रहण की और इस दौरान शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) और जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के सदस्यों ने एक दूसरे के खिलाफ नारेबाजी की।

 

PTI ने ‘सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल' (SIC) के साथ हाथ मिला लिया है। विधानसभा के निवर्तमान अध्यक्ष सिब्तैन खान ने मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार मरियम नवाज सहित 200 पीएमएल-एन विधायकों को पद की शपथ दिलाई। एसआईसी 113 में से लगभग 100 ने भी शपथ ली। एसआईसी-पीटीआई उम्मीदवार असलम इकबाल और कुछ अन्य नेता विधानसभा नहीं पहुंचे। शपथ दिलाने के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने घोषणा की कि अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव शनिवार को होंगे। सभी पीएमएल-एन विधायक नवाज शरीफ की तस्वीर के साथ सदन में पहुंचे थे और शरीफ के प्रति एकजुटता व्यक्त करते हुए उनके समर्थन में नारे लगाये।

 

नवाज शरीफ ने आश्चर्यजनक रूप से अपने छोटे भाई को प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत किया है। SIC-PTI विधायकों ने ‘‘जनादेश चोर'' के नारे लगाए। उन्होंने कहा कि एक बार जब अदालत इस मामले में अपना फैसला सुना देगी तो वे सरकार बना लेंगे। पाकिस्तान के इतिहास में पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम का पहली महिला मुख्यमंत्री बनना तय है क्योंकि उनकी पार्टी के पास अब पंजाब विधानसभा में दो-तिहाई बहुमत है। दूसरी ओर, पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने एसआईसी-पीटीआई को महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीटों से वंचित कर दिया है। ईसीपी ने कहा कि उसने समय पर महिलाओं और आरक्षित सीटों की सूची जमा नहीं की है। इस मामले में SIC की अपील ECP के पास लंबित है।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!