पाकिस्तान में अफगानों की वापसी के लिए दूसरे चरण की तैयारी, मैपिंग प्रक्रिया शुरू

Edited By Tanuja,Updated: 26 Mar, 2024 05:28 PM

pakistan preparations to launch 2nd phase of repatriation of afghans

पाकिस्तान ने लगभग दस लाख अफगानों को अफगानिस्तान वापस भेजने के अपने अभियान के दूसरे चरण को शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है...

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने लगभग दस लाख अफगानों को अफगानिस्तान वापस भेजने के अपने अभियान के दूसरे चरण को शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है, जिसमें जिला अधिकारियों और पुलिस को डेटा खोजने और इकट्ठा करने के आदेश दिए गए हैं। पाकिस्तान स्थित डॉन ने दस्तावेजों का हवाला देते हुए देश भर में उनके ठिकाने की जानकारी दी। रिपोर्ट में कहा गया है कि घटनाक्रम से वाकिफ एक अधिकारी ने कहा कि अफगान नागरिक कार्ड (एसीसी) धारकों की मैपिंग में तेजी लाने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस को निर्देश जारी किए गए हैं। अभी तक कोई तारीख घोषित नहीं की गई है। हालाँकि, एक अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान की संघीय सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद, एसीसी धारकों को वापस लाने का अभियान गर्मियों की शुरुआत में शुरू हो सकता है।

 

डॉन से बात करते हुए खैबर पख्तूनख्वा के अतिरिक्त मुख्य सचिव आबिद मजीद ने कहा, "हमने मैपिंग प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी है।" उन्होंने कहा, ''रमजान के बाद इसमें तेजी आएगी और हमें उम्मीद है कि 30 अप्रैल से पहले सर्वेक्षण पूरा कर लिया जाएगा।'' संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) के अनुसार, अफगानिस्तान में 2.18 मिलियन दस्तावेजी अफगान शरणार्थी हैं, जिनमें 2006-07 में आयोजित जनगणना के अनुसार पंजीकरण प्रमाण (पीओआर) कार्ड वाले 1.3 मिलियन शरणार्थी और अतिरिक्त 880,000 शरणार्थी शामिल हैं। 2017 में एक पंजीकरण अभियान के बाद एसीसी जारी किए गए।

 

अगस्त 2021 में तालिबान द्वारा सत्ता पर कब्ज़ा करने के बाद अफगान पाकिस्तान पहुंचे। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों के अनुसार, पाकिस्तान पहुंचने वाले अफगानों की संख्या 600,000 से 800,000 के बीच थी, कुछ के पास वैध यात्रा दस्तावेज थे, लेकिन अनिश्चित भविष्य था।इससे पहले नवंबर में, पाकिस्तान ने "अप्रलेखित एलियंस" के रूप में वर्णित लोगों की स्वदेश वापसी का पहला दौर शुरू किया था। पाकिस्तानी अधिकारियों ने इस बात का कोई आधिकारिक डेटा जारी नहीं किया है कि नवंबर 2023 से अनुमानित 1.7 मिलियन बिना दस्तावेज़ वाले अफ़गानों में से कितने लोगों ने पाकिस्तान छोड़ दिया है।

 

डॉन ने बताया कि पाकिस्तान के प्रत्यावर्तन अभियान के पहले दौर में खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान के माध्यम से अफगानिस्तान लौटने वाले गैर-दस्तावेज अफगानों की कुल संख्या लगभग पांच लाख है। कम निकास संख्या की स्थिति में गैर-दस्तावेजीकृत अफ़गानों की स्वदेश वापसी में तेजी लाने के बढ़ते दबाव के बीच, अधिकारियों ने पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय से जल्द ही '1.7 मिलियन गैर-दस्तावेजीकृत अफ़गानों' के दावे की उत्पत्ति के बारे में आश्चर्य करते हुए और आंकड़े के पुनर्वैधीकरण का अनुरोध करने का आग्रह किया। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!