PM मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बीच आज निजी और विस्तारित वार्ता होगी: क्रेमलिन

Edited By Pardeep,Updated: 09 Jul, 2024 05:51 AM

pm modi and putin will have private and extended talks today kremlin

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ व्यापक वार्ता करेंगे। शीर्ष रूसी अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह वार्ता दोनों नेताओं के बीच होने के अलावा प्रतिनिमंडलों के साथ भी होगी।

मॉस्कोः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ व्यापक वार्ता करेंगे। शीर्ष रूसी अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह वार्ता दोनों नेताओं के बीच होने के अलावा प्रतिनिमंडलों के साथ भी होगी। 

सरकारी ‘तास' समाचार एजेंसी ने रूसी राष्ट्रपति कार्यालय ‘क्रेमलिन' के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव को उद्धृत करते हुए कहा, ‘‘दोपहर में, पुतिन और मोदी बातचीत शुरू करेंगे। हम उम्मीद करते हैं कि यह निजी बातचीत होगी, साथ ही आधिकारिक नाश्ते पर रूस-भारत वार्ता भी होगी।'' मंगलवार को मोदी राष्ट्रपति पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे। क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा कि हालांकि, दोनों नेता इसके बाद प्रेस को कोई बयान जारी नहीं करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मीडिया के साथ कोई संयुक्त संवाद अपेक्षित नहीं है।'' 

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन हम निजी और विस्तारित, दोनों सत्रों में विचारों के आदान-प्रदान की उम्मीद करते हैं, जो मीडिया को बयान जारी नहीं किये जाने की काफी हद तक भरपाई करेगा।'' सोमवार शाम पुतिन और मोदी की अपेक्षित अनौपचारिक बैठक के बारे में क्रेमलिन के प्रवक्ता ने यह स्पष्ट नहीं किया कि यह असल में कहां होगी। उन्होंने आगामी वार्ताओं में यूक्रेन का जिक्र होने के बारे में भी कुछ नहीं कहा। क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘बैठक से पहले, इसके बारे में बात करना शायद ही संभव हो। हम आपको सभी विवरणों से अवगत कराते रहेंगे।'' 

उन्होंने कहा, ‘‘आज, (दोनों) नेता अनौपचारिक रूप से बातचीत करेंगे और आधिकारिक वार्ता कल होगी।'' क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमारा काम एक ठोस बातचीत के लिए माहौल बनाना है।'' वर्ष 2019 के बाद से मोदी की रूस की पहली यात्रा है, फरवरी 2022 में यूक्रेन संघर्ष की शुरुआत के बाद पहली और प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के तीसरे कार्यकाल में पहली यात्रा है। मोदी सोमवार को यहां पहुंचे। 

मोदी और पुतिन मंगलवार को 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में व्यापार, ऊर्जा और रक्षा सहित विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तार देने के तरीकों पर विचार-विमर्श कर सकते हैं। मोदी-पुतिन की शिखर वार्ता में यूक्रेन संघर्ष भी प्रमुख मुद्दा रह सकता है। पिछला शिखर सम्मेलन 6 दिसंबर, 2021 को नयी दिल्ली में आयोजित किया गया था। राष्ट्रपति पुतिन शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे थे। 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!