गलत डिलीवरी, फेक प्रोडक्ट और रिफंड में परेशानी? भारत सरकार ने शुरू की हेल्पलाइन

Edited By Updated: 14 Jul, 2025 03:29 PM

wrong delivery fake product and problem with refund government started helpline

ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते चलन के साथ-साथ गलत डिलीवरी, नकली उत्पाद और झूठे दावों की शिकायतें भी बढ़ी हैं। ऐसे में उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है कि भारत सरकार के उपभोक्ता मामलों के विभाग ने हेल्पलाइन नंबर 1915 शुरू किया है। इस नंबर पर उपभोक्ता अपनी...

नेशनल डेस्क: ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते चलन के साथ-साथ गलत डिलीवरी, नकली उत्पाद और झूठे दावों की शिकायतें भी बढ़ी हैं। ऐसे में उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है कि भारत सरकार के उपभोक्ता मामलों के विभाग ने हेल्पलाइन नंबर 1915 शुरू किया है। इस नंबर पर उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज कराकर प्रभावी कार्रवाई की उम्मीद कर सकते हैं।

अपनी शिकायत के लिए इस समय करें कॉल
1915, जो कि एक राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर है, ऑनलाइन खरीदारी से जुड़ी समस्याओं जैसे गलत सामान डिलीवरी, नकली उत्पाद, झूठे वादे, रिफंड और रिटर्न की दिक्कतों के लिए कॉल किया जा सकता है। यह सेवा सोमवार से शनिवार सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक सक्रिय रहती है।

ट्रैक होगी शिकायत
शिकायत दर्ज करने के लिए कॉल करने पर उपभोक्ता को एक कंप्लेंट नंबर दिया जाता है, जिसके माध्यम से वे अपनी शिकायत की प्रगति ट्रैक कर सकते हैं। यदि कॉल करना संभव न हो तो उपभोक्ता ऑनलाइन https://consumerhelpline.gov.in पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कंज्यूमर अफेयर्स विभाग ने फर्जी ऑफर और नकली रिव्यू से सावधान रहने की भी सलाह दी है। ऑनलाइन खरीदारी करते समय हमेशा विश्वसनीय स्रोतों से ही खरीदारी करें। यह हेल्पलाइन उपभोक्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण साबित होगा, जो उन्हें धोखाधड़ी और उपभोक्ता अधिकारों की रक्षा में मदद करेगा।

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