इस देश में खास सेवा शुरू, आया को घर तक छोड़ेगा विमान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 Aug, 2017 12:05 PM

saudi airport offers maid transportation service

सऊदी अरब में विदेश से वहां घरों में काम करने के लिए आने वाली महिलाओं (आया) के लिए खास सेवा शुरू की गई है

रियादः सऊदी अरब में विदेश से वहां घरों में काम करने के लिए आने वाली महिलाओं (आया) के लिए खास सेवा शुरू की गई है। सऊदी अरब एयरपोर्ट अब विदेश से वहां पहुंचने वाली आयाओं को सीधे उनके नियोक्ताओं के दरवाजे तक छोड़कर आएगा। सऊदी अरब के किंग खालिद इंटरनेशनल एयरपोर्ट का प्रतिनिधित्व करने वाली कंपनी रियाद एयरपोर्ट ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ऐसी तस्वीर ट्वीट की जिसमें प्लेन का दरवाजा सीधे घर में खुलता हुआ दिख रहा है। इस पर लिखा गया, "तुसैलाक सर्विस, आपकी महिला घरेलू आया को प्लेन से उतारकर आपके घर पहुंचाएगी।"

कंपनी के नाम का अर्थ है "वह आपके पास आएगी", फोन के जरिए यूजर्स इसकी सेवा कामगार को पहुंचाने की फीस अदा कर ले सकते हैं। इस पर सऊदी अरब के ट्विटर यूजर्स की मिलीजुली प्रतिक्रिया आई। हालांकि इस तस्वीर को 700 से अधिक बार रीट्वीट और लाइक किया गया है। कुछ यूजर्स ने लिखा कि कंपनी ने उन्हें व्यस्त एयरपोर्ट पर नई आया को ढूंढने की परेशानी से बचाया, तो वहीं कुछ पूछते हैं कि क्या ये सेवा घरेलू कर्मियों के लिए भी है? एक ट्विटर यूजर लिखते हैं, "क्या इनके साथ कार्गो की तरह व्यवहार किया जाएगा?"

एक अन्य यूजर ने लिखा कि यह सेवा नए आने वालों को "भागने" से रोकेगी। खाड़ी के देश विदेशों से आए हजारों घरेलू आयाओं पर निर्भर करते हैं, इनमें से कई बांग्लादेश जैसे दक्षिण एशियाई मुल्कों से आती हैं। सऊदी अरब में सभी विदेशी आयाओं को देश में प्रवेश करने और वापसी के लिए प्रायोजक की अनुमति आवश्यक होती है, और वीजा की व्यवस्था करने के लिए छह महीने तक लग जाते हैं। अधिकारों के लिए आवाज उठाने वाली संस्थाओं की शिकायत है कि विदेशी आयाओं को यहां अक्सर खराब परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है, और वे अपने नियोक्ताओं की अनुमति के बगैर नौकरी नहीं बदल सकती या देश नहीं छोड़ सकतीं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!