ब्रिटेन में जॉनसन के विरोध में लगी इस्तीफों की झड़ी, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 07 Jul, 2022 07:14 AM

there was a flurry of resignations in britain read 10 big news from abroad

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद के मंगलवार को दिए इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सरकार को एक और बड़ा झटका लगा है। ब्रिटिश सरकार में परिवार कल्याण मंत्री विल क्विंस ने भी बुधवार को इस्तीफा दे दिया

इंटरनेशनल डेस्कः ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद के मंगलवार को दिए इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सरकार को एक और बड़ा झटका लगा है। ब्रिटिश सरकार में परिवार कल्याण मंत्री विल क्विंस ने भी बुधवार को इस्तीफा दे दिया। उधर, कनाडा ऑक्सफोर्ड-एस्टाजेनेका के कोविड-19 रोधी टीकों की करीब 1.36 करोड़ खुराक फेंकने जा रहा है क्योंकि उसे देश या विदेश में इसे लेने वाला कोई नहीं मिला।

ब्रिटिश PM जॉनसन सरकार में इस्तीफों की झड़ी
ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद के मंगलवार को दिए इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सरकार को एक और बड़ा झटका लगा है। ब्रिटिश सरकार में परिवार कल्याण मंत्री विल क्विंस ने भी बुधवार को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा कि उन्होंने पीएम बोरिस जॉनसन की  एक राजनेता की नियुक्ति पर शिकायतों को लेकर "गलत" ब्रीफिंग के बाद ये कदम उठाया है।

जॉनसन झुकने को तैयार नहीं
अपने वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के इस्तीफे के कारण संकट का सामना कर रहे ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को बुधवार को संसद में भी विरोधी सांसदों के हमलों से दो-चार होना पड़ा। हालांकि भारी बहुमत का हवाला देते हुए उन्होंने नहीं झुकने का संकेत देते हुए जोर दिया कि वह ‘‘आगे बढ़ते रहेंगे।''

चीन में फिर बढ़ रहे कोरोना के मामले
दुनिया भर में जहां कोरोना महामारी का कहर कम हो रहा है वहीं चीन में  एक बार फिर संक्रमण फैलने लगा है।  चीन में बीते 24 घंटों में 112 कोरोना  मामले दर्ज किए गए हैं। स्थानीय मीडिया ने देश के स्वास्थ्य आयोग के हवाले से इन केसों की पुष्टि की है। एक दिन पहले चीन में कोरोना वायरस के 69 मामले मिले थे।

पाकिस्तान के वजीरिस्तान में आत्मघाती हमले में सेना के 10 जवान घायल
पाकिस्तान के अशांत उत्तरी वजीरिस्तान में एक आत्मघाती हमलावर के सेना के काफिले में शामिल एक वाहन में बाइक से टक्कर मारने की घटना में 10 जवान घायल हो गये । पुलिस ने मंलवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि यह घटना सोमवार देर रात उस वक्त हुई, जब सेना का काफिला उत्तरी वजीरिस्तान के मीरान शाह की ओर जा रहा था।

चीन ने 2 साल बाद शुरू कीं अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें
कोरोना महामारी के कहर के बीच प्रतिबंधों के चलते चीन ने फिर से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की अनुमति दे दी है लेकिन इस लिस्ट से फिलहाल भारत का नाम गायब है। हालांकि, चीन ने पिछले महीने भारतीय पेशेवरों और उनके परिवारों के लिए वीजा प्रतिबंध हटा लिया है, लेकिन उसने भारत के लिए हवाई सेवाओं को फिर से शुरू करने का कोई संकेत नहीं दिया है।

कनाडा में दाढ़ी कारण नौकरी से निकाले गए 100 से ज्यादा सिख
विदेश बसने के इच्छुक पंजबियों के लिए कनाडा मनपसंद देश है। यही वजह है कि यहां बड़ी संख्‍या में सिख रहते हैं और बिजनेस औऱ नौकियां करते हैं। लेकिन कनाडा प्रशासन के एक कदम से सिखों में रोष पैदा हो गया है। टोरंटो सिटी प्रशासन ने 100 से ज्यादा सिक्योरिटी गार्ड को दाढ़ी के कारण नौकरी से हटा दिया है। इसके बाद सिख संगठनों में भारी रोष है।

पाकिस्तान के प्रतिष्ठित टीवी पत्रकार इमरान रियाज खान गिरफ्तार
पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का खुलकर समर्थन करने के लिए पहचाने जाने वाले पाकिस्तानी टेलीविजन के एक प्रतिष्ठित एंकर इमरान रियाज खान को पुलिस ने मंगलवार को इस्लामाबाद के बाहरी इलाके से गिरफ्तार कर लिया। उनके सहकर्मियों ने यह जानकारी दी है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पुलिस ने किन आरोपों के तहत इमरान रियाज खान को गिरफ्तार किया है।

आस्ट्रेलिया में बाढ़ से बिगड़े हालात
ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े शहर सिडनी के उत्तरी हिस्से में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बन गयी है। कई मकानों में पानी भर गया है और अब तक लगभग 85 हज़ार लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। आपातकालीन सेवा मंत्री स्टीफ कुक ने कहा कि सिडनी में बारिश कम हो रही है, लेकिन सिडनी के उत्तरी और पश्चिमी किनारे पर हॉक्सबरी-नेपियन नदी प्रणाली सहित कई हिस्से बाढ़ से प्रभावित हैं।

यूरोपीय आयोग ने रूस से गैस आपूर्ति पूरी तरह बंद होने की दी चेतावनी
यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन ने बुधवार को कहा कि 27 देशों वाले यूरोपीय संघ को यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध के चलते रूस से प्राप्त होने वाली गैस की आपूर्ति पूरी तरह बंद होने के लिए तैयार रहना चाहिए।

कनाडा को एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का नहीं मिला खरीददार
कनाडा ऑक्सफोर्ड-एस्टाजेनेका के कोविड-19 रोधी टीकों की करीब 1.36 करोड़ खुराक फेंकने जा रहा है क्योंकि उसे देश या विदेश में इसे लेने वाला कोई नहीं मिला और इन खुराक के इस्तेमाल की अवधि खत्म हो गई है। कनाडा ने एस्ट्राजेनेका के टीकों की दो करोड़ खुराक खरीदने के लिए 2020 में उसके साथ एक समझौता किया था। 

 

 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!