10 करोड़ लोगों को लगाई गई बूस्टर डोज, मांडविया बोले- पूरी रफ्तार से चल रहा टीकाकरण अभियान

Edited By rajesh kumar,Updated: 05 Aug, 2022 08:34 PM

10 crore people were given booster dose

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को कहा कि अबतक 10 करोड़ लोग कोविड रोधी टीके की एहतियाती या बूस्टर खुराक लगवा चुके हैं। सरकार ने 18 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर टीके की एहतियाती खुराक निशुल्क...

नेशनल डेस्क: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को कहा कि अबतक 10 करोड़ लोग कोविड रोधी टीके की एहतियाती या बूस्टर खुराक लगवा चुके हैं। सरकार ने 18 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर टीके की एहतियाती खुराक निशुल्क लगवाने के लिए 15 जुलाई से 75 दिन का एक विशेष अभियान शुरू किया था।

मांडविया ने ट्वीट किया, “ अब 10 करोड़ लोगों के पास अतिरिक्त सुरक्षा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोविड टीकाकरण, अमृत महोत्सव पूरी रफ्तार से चल रहा है और वयस्कों को निशुल्क एहतियाती खुराक उपलब्ध करा रहा है।” स्वास्थ्य मंत्रालय ने 26 जुलाई को बताया था कि तबतक सिर्फ 7.30 करोड़ से ज्यादा लोगों ने एहतियाती खुराक लगवाई थी जो पात्र आबादी का 11 फीसदी था। पात्र जनसंख्या 69 करोड़ से अधिक है। देश की आज़ादी के 75 साल पूरे होने पर ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव' मनाया जा रहा है।

इसी के हिस्से के तहत 75 दिनों का विशेष अभियान ‘कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव' शुरू किया गया है। सूत्रों के मुताबिक, करीब चार करोड़ लोगों ने टीके की पहली खुराक नहीं लगवाई है जबकि करीब सात करोड़ लोगों को अभी टीके की दूसरी खुराक लगवानी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया, “ लोगों में आत्मसंतोष का भाव आ गया है। साथ ही, कोविड का डर भी नहीं है क्योंकि लोग इस बीमारी के साथ रहने के आदी हो गए हैं। पात्र आबादी में एहतियाती खुराक की धीमी गति के ये मुख्य कारण हैं।” 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!