हेपेटाइटिस से हर दिन हो जाती है करीब 3500 लोगों की मौत, रोजाना 6 हजार से ज्यादा होते हैं संक्रमित

Edited By Mahima,Updated: 12 Apr, 2024 11:10 AM

about 3500 people die every day due to hepatitis

हाल ही में जारी की गई 'वर्ल्ड हेपेटाइटिस रिपोर्ट 2024' के मुताबिक दुनिया भर में हेपेटाइटिस से रोजाना करीब साढ़े तीन हजार लोगों की मौत हो रही है, जबकि 6 हजार से ज्यादा लोग हर दिन इसके संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं।

नेशनल डेस्क: हाल ही में जारी की गई 'वर्ल्ड हेपेटाइटिस रिपोर्ट 2024' के मुताबिक दुनिया भर में हेपेटाइटिस से रोजाना करीब साढ़े तीन हजार लोगों की मौत हो रही है, जबकि 6 हजार से ज्यादा लोग हर दिन इसके संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ.) ने इस रिपोर्ट को हाल ही में  विश्व हेपेटाइटिस शिखर सम्मेलन में जारी किया है। 

हेपेटाइटिस मूल रूप से लीवर से जुड़ी बीमारी है, जो वायरल इन्फेक्शन के कारण होती है। इस बीमारी के कारण लीवर में सूजन आ जाती है। हेपेटाइटिस के पांच प्रकार के वायरस होते हैं, जिन्हें ए,बी,सी,डी और ई के रूप में जाना जाता है। आंकड़ों के मुताबिक यह बीमारी हर साल 13 लाख मौतों के लिए जिम्मेवार है। कहा जा रहा है कि वायरल हेपेटाइटिस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी यह पहली व्यापक रिपोर्ट है।

3 साल में 18 फीसदी बढ़े मौत के मामले
आंकड़ों का विश्लेषण करते हुए एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया हे कि वायरल हेपेटाइटिस से होने वाली मौतों की संख्या 2019 में 11 लाख दर्ज की गई थी, जो 2022 में 18 फीसदी की वृद्धि के साथ बढ़कर 13 लाख पर पहुंच गई है। इनमें से 83 प्रतिशत मौतें हेपेटाइटिस बी के कारण, जबकि 17 फीसदी मौतों के लिए हेपेटाइटिस सी जिम्मेवार है।

स्वास्थ्य संगठन ने अपनी रिपोर्ट में इस बात की भी जानकारी दी है कि 2022 में 25.4 करोड़ लोग हेपेटाइटिस बी से जबकि पांच करोड़ लोग हेपेटाइटिस सी के साथ अपना जीवन व्यतीत करने को मजबूर थे। इतना ही नहीं हेपेटाइटिस बी और सी से गंभीर रूप से संक्रमित आधे से ज्यादा लोगों की उम्र 30 से 54 वर्ष के बीच है। वहीं 12 फीसदी बच्चे भी इसका शिकार हैं। आंकड़ों में यह भी सामने आया है कि इससे संक्रमित लोगों में 58 फीसदी पुरुष हैं।

पीड़ितों में चीन के बाद भारत दूसरे नंबर पर  
इससे सबसे ज्यादा प्रभावित दस देशों की बात करें तो इनमें बांग्लादेश, चीन, इथियोपिया, भारत, इंडोनेशिया, नाइजीरिया, पाकिस्तान, फिलीपींस, रूस और वियतनाम शामिल हैं। आंकड़ों के मुताबिक वैश्विक स्तर पर हेपेटाइटिस बी और सी के सबसे ज्यादा मामले चीन में सामने आए थे। जहां यह आंकड़ा 8.38 करोड़ दर्ज किया गया। देखा जाए तो दुनिया के 27.5 फीसदी मामले चीन में सामने आए हैं।

इसके बाद भारत इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं जहां 2022 में हेपेटाइटिस बी और सी के 3.53 करोड़ मामले सामने आए। इनमें हेपेटाइटिस बी के 2.98 करोड़ और हेपेटाइटिस सी के 55 लाख मामले शामिल थे। देखा जाए तो भारत हेपेटाइटिस के वैश्विक बोझ का 11.6 फीसदी ढो रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!