Edited By Shubham Anand,Updated: 10 Jul, 2025 05:47 PM

ई-कॉमर्स क्षेत्र की अग्रणी अमेरिकी कंपनी अमेजन अब भारत में क्विक डिलीवरी सर्विस के सेगमेंट में भी प्रवेश कर चुकी है। कंपनी ने अपनी सेवा "Amazon Now" के तहत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 10 मिनट में डिलीवरी की शुरुआत कर दी है।
नेशनल डेस्क : ई-कॉमर्स क्षेत्र की अग्रणी अमेरिकी कंपनी अमेजन अब भारत में क्विक डिलीवरी सर्विस के सेगमेंट में भी प्रवेश कर चुकी है। कंपनी ने अपनी सेवा "Amazon Now" के तहत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 10 मिनट में डिलीवरी की शुरुआत कर दी है। इससे पहले अमेजन ने पिछले महीने बेंगलुरु में सफल पायलट प्रोजेक्ट चलाया था। अब ग्राहक Amazon Now के ज़रिए सिर्फ 10 मिनट में अपनी ज़रूरी चीज़ें मंगवा सकेंगे, ठीक वैसे ही जैसे Zepto, Swiggy Instamart, Blinkit और Swiggy जैसी कंपनियां यह सेवा दे रही हैं।
दिल्ली में शुरु हुई सर्विस
अब तक अमेजन से सामान मंगाने में 1 से 2 दिन का समय लगता था, लेकिन इस नई सेवा से डिलीवरी समय में बड़ा बदलाव आएगा और क्विक डिलीवरी सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा और तेज़ होगी। जून में कंपनी ने सबसे पहले बेंगलुरु में इस सेवा की शुरुआत की थी। अब इसका विस्तार पश्चिमी दिल्ली से करते हुए जल्द ही पूरे दिल्ली शहर में इसे उपलब्ध कराया जाएगा।
अमेजन इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट (ऑपरेशंस) अभिनव सिंह ने इकोनॉमिक टाइम्स को दिए इंटरव्यू में बताया कि दिल्ली के कई हिस्सों में सेवा शुरू हो चुकी है और नेटवर्क तेजी से फैल रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली के बाकी क्षेत्रों को भी इस सेवा से जोड़ा जाएगा।
2000 करोड़ डॉलर का हुआ है निवेश
गौरतलब है कि अमेजन ने हाल ही में भारत में डिलीवरी नेटवर्क को मजबूत करने के लिए 2000 करोड़ डॉलर के निवेश की घोषणा की है। इस रणनीति के तहत कंपनी देशभर में डार्क स्टोर्स खोलने पर फोकस कर रही है। ये स्टोर्स दरअसल ऐसे वेयरहाउस होते हैं, जो शहरों के भीतर बनाए जाते हैं ताकि डिलीवरी को तेज़ और सुचारु बनाया जा सके। अमेजन की इस नई पहल से क्विक कॉमर्स सेक्टर में प्रतिस्पर्धा काफी बढ़ेगी और उपभोक्ताओं को तेज़ और सुविधाजनक सेवा का लाभ मिलेगा।