अनुप्रिया पटेल को दूसरी बार टीम मोदी में मिली जगह, बनाई गईं केंद्रीय राज्य मंत्री

Edited By Yaspal,Updated: 07 Jul, 2021 07:57 PM

anupriya patel got a place in team modi for the second time

भाजपा की सहयोगी पार्टी अपना दल (सोनेलाल) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल करीब दो साल के अंतराल के बाद केंद्रीय मंत्रिपरिषद में वापस आ गई हैं और उन्हें राज्य मंत्री के रूप में जगह मिली है। वह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की समस्याओं को...

नेशनल डेस्कः भाजपा की सहयोगी पार्टी अपना दल (सोनेलाल) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल करीब दो साल के अंतराल के बाद केंद्रीय मंत्रिपरिषद में वापस आ गई हैं और उन्हें राज्य मंत्री के रूप में जगह मिली है। वह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की समस्याओं को हल करने के लिए एक अलग मंत्रालय बनाए जाने की मांग उठाती रही हैं। अनुप्रिया मिर्जापुर से सांसद हैं और वह कुर्मी समुदाय से ताल्लुक रखती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली पहली सरकार में वह राज्य मंत्री थीं।

उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव और 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले मोदी की टीम में उनका शामिल होना महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र में ओबीसी समुदाय के मतदाताओं की बड़ी संख्या है। इसी महीने अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल की 72वीं जयंती पर पार्टी कार्यकर्ताओं की एक बैठक में उन्होंने कहा था, ‘‘हमने पिछड़े वर्गों की समस्याओं के समाधान के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय की तर्ज पर अलग से मंत्रालय बनाने की मांग की है।'' उन्होंने कहा था कि उनकी मांग है कि दिल्ली में सरदार वल्लभभाई पटेल का एक राष्ट्रीय स्मारक बनाया जाए।

अपना दल (सोनेलाल) किसानों की समस्याओं के समाधान और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के उचित कार्यान्वयन के लिए संसद में लगातार आवाज उठाता रहा है। 2019 में राजग के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत के बाद से सत्ता से दूर रहने के बाद कुछ दिन पहले अनुप्रिया की दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आला नेताओं से मुलाकात के पश्चात केंद्रीय मंत्रिपरिषद में उन्हें फिर से शामिल किए जाने की चर्चा बहुत तेजी से फैली थी।

अनुप्रिया 2016 से 2019 तक केंद्र में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री थीं। केंद्रीय मंत्रिपरिषद में यह उनका दूसरा कार्यकाल है। वह उत्तर प्रदेश के कुर्मी समाज के नेता रहे सोने लाल पटेल की बेटी हैं, जिन्होंने अपना दल की स्थापना की थी। सोने लाल पटेल के निधन के बाद अनुप्रिया ने पार्टी का कार्यभार संभाला था। अनुप्रिया के पति आशीष पटेल उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य हैं। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!