HAPPY BIRTHDAY -डे मैरी कॉम, जाने मैरी के कुछ अहल पल

Edited By ,Updated: 01 Mar, 2015 02:45 AM

article

ऑलंपिक और कॉमनवेल्थ खेलों में भारत का नाम दुनिया में रोशन करने वाली मैरी कॉम का जन्म आज के दिन ही हुआ था। मैरी कॉम का जन्म 1 मार्च, 1983 को मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में एक गरीब किसान के परिवार में हुआ था।

जालंधर. ऑलंपिक और कॉमनवेल्थ खेलों में भारत का नाम दुनिया में रोशन करने वाली मैरी कॉम का जन्म आज के दिन ही हुआ था। मैरी कॉम का जन्म 1 मार्च, 1983 को मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में एक गरीब किसान के परिवार में हुआ था। मैरी कॉम के जीवन की कहानी मुश्किलों में भी हार न मानने के जज्बे को बयान करती है। परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए मैरी कॉम के लिए खेलों में अपनी रूचि के आधार पर इस क्षेत्र में प्रोफेशनल ट्रेनिंग और उपलब्धियों का ख्वाब संजोना कठिन था, पर जहां चाह हो, वहां राह निकल ही आती है। पूर्व में मैरी कॉम एथलीट थीं। उनके भीतर बॉक्सिंग का शौक 1999 में उस समय उत्पन्न हुआ, जब उन्होंने खुमान ऑलंपिक स्पो‌ट्र्स कॉम्प्लेक्स में कुछ लड़कियों को बॉक्सिंग रिंग में लड़कों के साथ बॉक्सिंग के दांव-पेंच आजमाते देखा।

मैरी कॉम बताती है कि मैं वह नजारा देख कर स्तब्ध थी। मुझे लगा कि जब वे लड़कियां बॉक्सिंग कर सकती है तो मैं क्यों नहीं? मैंने बॉक्सिंग के क्षेत्र में अपनी कोशिशों को परखने का फैसला किया, जिसकी बदौलत आज मैं इतना कुछ हासिल कर सकी हूं। मैरी कॉम के अनुसार शुरुआत में उनके पिता उनके इस फैसले के खिलाफ थे। पिता को लगता था कि बॉक्सिंग महिलाओं के लिए निषेध है। 

 
मैरी कॉम की जिंदगी के कुछ अहम पल
मैरी कॉम अकेली महिला बॉक्सर है, जिन्होंने अलग-अलग चैंपियन में भारत को पदक जिताया है। इसके साथ मैरी कॉम पांच बार एमेच्योर बॉक्सिंग की चैंपियन भी रह चुकी है। मैरी कॉम भारत की पहली महिला बॉक्सर है, जिसने ऑलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था, और भारत को कांस्य पदक जिताया था। मैरी काम अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग की रैंकिग में चौथे नंबर पर है। इसके अलावा 2014 में दक्षिणी कोरिया एशियन खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला है। 
2001 में एआईबीए  व‌र्ल्ड वुमन्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
2002 में एआईबीए  व‌र्ल्ड वुमन्स सीनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
2003 में एशियन वुमन्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
2004 में ताईवान में आयोजित एशियन वुमन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
2005 में एआईबीए वुमन्स व‌ल्र्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
2006 में एआईबीए व‌ल्र्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
2008 में चीन में आयोजित व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
2010 में एआईबीए  व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
2010 एशियाई खेलों में कांस्य पदक
2012 लंदन ओलम्पिक में कांस्य पदक
2014 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक
 
सम्मान और पुरस्कार
बॉक्सिंग की दुनिया में भारत का नाम रोशन करने के लिए भारत सरकार ने वर्ष 2003 में मैरी कॉम को अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया था। इसके बाद  वर्ष 2006 में उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया। 29 जुलाई, 2009 को वे भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए बॉक्सर विजेंदर कुमार तथा पहलवान सुशील कुमार के साथ संयुक्त रूप से चुनीं गई। इसके वर्ष 2013 में इन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!