8 मार्च को भारत दौरे पर आएंगे आस्ट्रेलियाई PM अल्बनीज, 9 मार्च को मोदी संग अहमदाबाद में देखेंगे मैच

Edited By Yaspal,Updated: 04 Mar, 2023 04:13 PM

australian pm albanese will visit india on march 8

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में अगले सप्ताह उनकी पहली सरकारी भारत यात्रा के दौरान उन्हें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के और मजबूती के लिए आशान्वित हैं

नई दिल्लीः आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में अगले सप्ताह उनकी पहली सरकारी भारत यात्रा के दौरान उन्हें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के और मजबूती के लिए आशान्वित हैं। अल्बनीज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर आठ से ग्यारह मार्च तक भारत यात्रा पर रहेंगे। यात्रा के दौरान वह पहले अहमदाबाद जायेंगे और वहां से मुंबई जाने के बाद नई दिल्ली आयेंगे।

आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने अपने बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री के रूप में यह मेरी पहली भारत यात्रा होगी और मैं दोनों देशों के बीच मजबूत बंधन को मजबूत करने के लिए उत्सुक हूं। भारत के साथ हमारा रिश्ता मजबूत है लेकिन यह और मजबूत हो सकता है। यह हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर आधारित है, जो हमारे रक्षा, आर्थिक और तकनीकी हितों को बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की संयुक्त प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।'' उन्होंने आगे कहा , ‘‘एक मजबूत द्विपक्षीय साझेदारी हमारे क्षेत्र की स्थिरता के लिए अच्छी है। इसका आशय अधिक अवसर और अधिक व्यापार और निवेश, हमारी अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करना और हमारे लोगों को सीधे लाभ पहुंचाना भी है। भारत ऑस्ट्रेलिया के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार और घनिष्ठ मित्र बना रहेगा।''

अल्बनीज ने कहा, ‘‘ मैं क्वाड लीडर्स समिट के लिए मध्य वर्ष में ऑस्ट्रेलिया में मोदी की मेजबानी करने और जी20 लीडर्स समिट के लिए सितंबर में फिर से भारत का दौरा करने के लिए उत्सुक हूं।'' आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री 10 मार्च को नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया-भारत वार्षिक नेताओं के शिखर सम्मेलन में मोदी के साथ शामिल होंगे। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच व्यापार और निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, प्रौद्योगिकी, रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा होगी। इसी दिन राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में श्री अल्बनीज का रस्मी स्वागत किया जाएगा। वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात करेंगे।

अल्बनीस के साथ व्यापार और पर्यटन मंत्री डॉन फैरेल तथा संसाधन मंत्री मेडेलिन किंग भी होंगे। दोनों मंत्री ऑस्ट्रेलिया के व्यापारिक नेताओं के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भी करेंगे। यह प्रतिनिधिमंडल 09 मार्च को मुंबई में ऑस्ट्रेलिया-भारत सीईओ फोरम में भाग लेगा। इससे पहले अल्बनीज 08 मार्च को अहमदाबाद में बॉडर्र-गावस्कर ट्रॉफी के चौथे टेस्ट मैच में मोदी के साथ शामिल होंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!