Amarnath Yatra 2024: बाबा के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, 29 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

Edited By rajesh kumar,Updated: 21 Mar, 2024 07:29 AM

big news for baba s devotees amarnath yatra will start from june 29

बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। हिमालयवर्ती क्षेत्र में स्थित बाबा अमरनाथ धाम के दर्शन श्रद्धालु 29 जून से कर पाएंगे। इस बार यात्रा 29 जून से होगी जोकि 19 अगस्त तक चलेगी।

नेशनल डेस्क: बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। हिमालयवर्ती क्षेत्र में स्थित बाबा अमरनाथ धाम के दर्शन श्रद्धालु 29 जून से कर पाएंगे। इस बार यात्रा 29 जून से होगी जोकि 19 अगस्त तक चलेगी। यात्रा का रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल से शुरू होगा। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव ने अमरनाथ गुफा में ही माता पार्वती को अमर होने का रहस्य बताया था। बाबा अमरनाथ धाम के दर्शन करने हर साल श्रद्धालु दूर-दूर से यहां आते हैं।
PunjabKesari
जानें शिवलिंग की खासियत
बाबा अमरनाथ की गुफा समुद्र तल से करीब 3,800 मीटर ऊंचाई पर स्थित है। गुफा में मौजूद शिवलिंग की खासियत है कि ये खुद-ब-खुद बनता है। ऐसा कहा जाता है कि कहा जाता है कि चंद्रमा के घटने-बढ़ने के साथ-साथ इसके शिवलिंग के आकार में बदलाव आता है। अमरनाथ का शिवलिंग ठोस बर्फ से निर्मित होता है। जबकि जिस गुफा में यह शिवलिंग मौजूद है, वहां बर्फ हिमकण के रूप में होती है।
PunjabKesari
जानें कैसा है रुट?
बाबा अमरनाथ धाम की यात्रा दो प्रमुख रास्तों से की जाती है। इसका पहला रास्ता पहलगाम से बनता है और दूसरा सोनमर्ग बालटाल से। श्रद्धालुओं को यह रास्ता पैदल ही पार करना पड़ता है।पहलगाम से अमरनाथ की दूरी लगभग 28 किलोमीटर है। ये रास्ता थोड़ा आसान और सुविधाजनक है। जबकि बालटाल से अमरनाथ की दूरी तकरीबन 14 किलोमीटर है, लेकिन यह रास्ता पहले रूट की तुलना में कठिन है। 
PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!