जनसंख्‍या नियंत्रण पर BJP सांसद ला रहे प्राइवेट मेंबर बिल, इसी सत्र में हो सकती है चर्चा

Edited By Yaspal,Updated: 12 Jul, 2021 07:21 PM

bjp mps are bringing private member bill on population control

मानसून सत्र के दौरान संसद में जनसंख्या नियंत्रण बिल लाने की तैयारी है। भाजपा के राज्यसभा सांसदों राकेश सिन्हा, डॉ. अनिल अग्रवाल आदि ने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर बिल पेश किया है। संभावना है कि शुक्रवार 6 अगस्त को

नेशनल डेस्कः मानसून सत्र के दौरान संसद में जनसंख्या नियंत्रण बिल लाने की तैयारी है। भाजपा के राज्यसभा सांसदों राकेश सिन्हा, डॉ. अनिल अग्रवाल आदि ने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर बिल पेश किया है। संभावना है कि शुक्रवार 6 अगस्त को इनमें से किसी एक बिल पर चर्चा हो। कोशिश यह भी की जा रही है कि लोकसभा में भी कुछ BJP सांसद ऐसा ही प्राइवेट मेंबर बिल पेश करें।

बिल में प्रावधान है कि दो से अधिक बच्चे पैदा करने वाले दंपति को अतिरिक्त छूट या लाभ न दिया जाए. बिल में दो से अधिक बच्चे पैदा करने पर सरकारी सुविधाओं से वंचित करने के प्रावधान का प्रस्ताव है। गौरतलब है कि बीजेपी शासित राज्यों उत्तर प्रदेश और असम में जनसंख्या नियंत्रण और स्थिरता के लिए कई कदम उठाने का प्रस्ताव है। 

बता दें कि 15 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लाल किले से अपने भाषण में जनसंख्या नियंत्रण का जिक्र कर चुके हैं। राज्यसभा यानी उच्‍च सदन में बीजेपी को बहुमत नहीं है, ऐसे में किसी भी बीजेपी सदस्य को अपना बिल पारित कराने के लिए अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों के समर्थन की आवश्यकता होगी।

स्वतंत्र भारत के इतिहास में केवल 14 प्राइवेट मेंबर बिल कानून बने हैं लेकिन 1970 के बाद से कोई भी प्राइवेट मेंबर बिल कानून नहीं बना है। हाल ही में राइट टू ट्रासजेंडर पर्सन्स बिल राज्यसभा ने पारित किया था. गौरतलब है कि कोई भी सांसद जो मंत्री नहीं है, प्राइवेट मेंबर बिल ला सकता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!