Edited By Rohini Oberoi,Updated: 24 Aug, 2025 01:09 PM

भारत में भारी बारिश के दौरान अक्सर जलभराव की समस्या देखने को मिलती है और ऐसे में लोग अपनी गाड़ियों को लेकर जोखिम उठा लेते हैं। हाल ही में एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है जिसमें एक 4.5 करोड़ रुपये की मर्सिडीज-बेंज G63 AMG जिसे आमतौर पर 'जी-वैगन'...
नेशनल डेस्क। भारत में भारी बारिश के दौरान अक्सर जलभराव की समस्या देखने को मिलती है और ऐसे में लोग अपनी गाड़ियों को लेकर जोखिम उठा लेते हैं। हाल ही में एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है जिसमें एक 4.5 करोड़ रुपये की मर्सिडीज-बेंज G63 AMG जिसे आमतौर पर 'जी-वैगन' कहते हैं पानी से भरे अंडरपास में फंसी हुई दिखाई दे रही है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।
अंडरपास में फंसी जी-वैगन
इंस्टाग्राम चैनल पर इस घटना का वीडियो शेयर हुआ है। वीडियो के अनुसार यह घटना सेक्टर-15 के एक अंडरपास की है जो भारी बारिश के बाद पूरी तरह से भर गया था। इस लग्जरी एसयूवी को अंडरपास के सबसे गहरे हिस्से में फंसा हुआ देखा जा सकता है जबकि इसका ड्राइवर अभी भी अंदर बैठा हुआ था।
एक्सपर्ट्स के मुताबिक जी-वैगन की पानी में उतरने की क्षमता 700 मिमी (27.6 इंच) है जोकि कई दूसरी ऑफ-रोड गाड़ियों से कहीं ज्यादा है। ऐसे में इसका इस तरह पानी में फंस जाना काफी हैरान करने वाला है।
क्या है फंसने की वजह?
विशेषज्ञों का मानना है कि इस जी-वैगन के पानी में रुकने के दो संभावित कारण हो सकते हैं:
यह भी पढ़ें: Expressway पर तेज रफ्तार का कहर: बेकाबू कार ने ट्रैफिक पुलिसकर्मी को उड़ाया, रोंगटे खड़े कर देगा Video
➤ सेंसर का काम करना: जी-वैगन में कई सेंसर लगे होते हैं। जब इनमें से कोई सेंसर पानी या नमी का पता लगाता है तो वह इंजन को नुकसान से बचाने के लिए उसकी पावर सप्लाई काट देता है।

➤ हाइड्रोस्टेटिक लॉक: इस समस्या में पानी इंजन के दहन कक्ष में चला जाता है। चूंकि पानी ज्वलनशील नहीं होता यह इंजन के अंदरूनी हिस्सों को नुकसान पहुंचाता है जिससे इंजन बंद हो जाता है। वीडियो देखकर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अंडरपास में पानी 700 मिमी से भी ज्यादा गहरा था जिसके कारण पानी इंजन में घुस गया और यह बंद हो गई।
यह घटना एक बार फिर इस बात की याद दिलाती है कि बारिश के दौरान पानी भरे रास्तों से गुजरना कितना खतरनाक हो सकता है चाहे आपके पास कितनी भी महंगी या मजबूत गाड़ी क्यों न हो।