चोकसी के अपहरण मामले में संदिग्ध व्यक्ति की सफाई, कहा- मुझ पर लगाए सभी आरोप झूठे

Edited By vasudha,Updated: 10 Jun, 2021 09:56 AM

choksi kidnapping case gurjit bhandal

भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के एंटीगुआ एवं बारबुडा से 23 मई को हुए कथित अपहरण में लिप्तता के आरोपों को खारिज करते हुए गुरजीत भंडाल ने कहा कि वह तो कैरिबियाई द्वीप देश से 23 मई की सुबह ही नौका से रवाना हो गए थे। स्थानीय मीडिया की खबरों के...

बिजनेस डेस्क: भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के एंटीगुआ एवं बारबुडा से 23 मई को हुए कथित अपहरण में लिप्तता के आरोपों को खारिज करते हुए गुरजीत भंडाल ने कहा कि वह तो कैरिबियाई द्वीप देश से 23 मई की सुबह ही नौका से रवाना हो गए थे। स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, चोकसी ने एंटीगुआ पुलिस से की शिकायत में दावा किया था कि 23 मई की शाम को वह उस स्थान पर गए थे जहां उनकी ‘‘मित्र’’ बारबरा जबरिका ठहरी हुई थी, तभी उनका अपहरण कर लिया गया था। जबरिका भी इस मामले में संदिग्ध है। 


चोकसी ने कई लोगों पर लगाया  अपहरण का आरोप 
चोकसी ने जबरिका, नरिंदर सिंह और गुरमीत सिंह के अलावा अज्ञात लोगों पर अपहरण करने का आरोप लगाया है। वेबसाइट ‘राइट्अप्स24डॉटकॉम’ की खबर के अनुसार, भंडाल का ब्रिटेन के मिडलैंड्स में सम्पत्ति का कारोबार है। उन्होंने दावा किया कि वह अप्रैल-मई में अपने दोस्त गुरमीत सिंह के साथ कैरिबियाई द्वीप गए थे। भंडाल ने चौकसी के कथित अपहरण में किसी भी तरह की संलिप्तता होने से इनकार करते हुए कहा कि वह जांच में ‘‘पुलिस का सहयोग करेंगे’’ हालांकि एंटीगुआ पुलिस ने अभी तक उनसे कोई सम्पर्क नहीं किया है। उन्होंने वेबसाइट को बताया कि वह और सिंह 23 मई को एंटीगुआ के इंग्लिश हार्बर पर थे और सुबह ही वह डोमिनिका के लिए निकल गए थे।

 

गुरजीत ने आराेपों पर दी सफाई 
गुरजीत ने वबेसाइट को फोन पर दिए साक्षात्कार में कहा कि हम 23 मई, रविवार रात को डोमिनिका पहुंचे। उसी दिन हम एंटीगुआ से रवाना हुए थे और 24 मई को हमें सीमा शुल्क विभाग से मंजूरी मिली। चोकसी ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि 23 मई शाम को एंटीगुआ से उसका अपहरण किया गया और नौका से उसे डोमिनिका ले जाया गया, अगले दिन सुबह करीब 10 बजे नौका पर डोमिनिका के तटरक्षक बल को उसे सौंप दिया गया।

 

 सेंट लूसिया जाने की थी योजना: भंडाल 
भंडाल ने कहा कि उनकी योजना डोमिनिका से सेंट लूसिया जाने की थी, लेकिन समुद्र में यात्रा करने वह बीमार हो गए थे और इसलिए उन्होंने आगे की यात्रा रद्द करने का फैसला किया। जबकि भंडाल नियमित रूप से नौका में यात्रा करते हैं। भंडाल ने बताया कि वह और सिंह अकसर भूमध्य-सागर में ‘‘एकसाथ समुद्र की यात्रा करते हैं’’ लेकिन इस बार उन्होंने कैरिबिया जाने का फैसला किया था। वेबसाइट ने उनके हवाले से बताया कि हम डोमिनिका से एक चार्टर में बारबाडोस चले गए थे।’’

 

 23 मई को लापता हो गया था चोकसी
गौरतलब है कि चोकसी 23 मई को रहस्यमयी परिस्थितियों में एंटीगुआ एवं बारबुडा से लापता हो गया था। 2018 से बतौर नागरिक वह वहां रह रहा था। लापता होने के बाद में उसे डोमिनिका में अवैध प्रवेश करने पर पकड़ा गया था। चोकसी के वकीलों ने आरोप लगाया है कि एंटीगुआई और भारतीय जैसे दिखने वाले पुलिसकर्मियों ने उनके मुवक्किल का अपहरण कर लिया तथा उसे नौका के जरिए डोमिनिका पहुंचा दिया।
चोकसी और उसके भतीजे नीरव मोदी पर कुछ बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है। नीरव मोदी अभी लंदन की एक जेल में बंद है। दोनों के खिलाफ केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) जांच कर रहा है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!