शिक्षा की ऐसी लगन जहां सिर्फ एक छात्र, एक शिक्षक के भरोसे चल रहा यह स्कूल, जानिए क्या है मामला

Edited By Mahima,Updated: 06 Feb, 2024 10:29 AM

dedication to education where school is running only one student and one teacher

शिक्षा एक ऐसी चीज मानी जाती है जो बांटने से बढ़ती है। इस बीच अगर स्टूडेंट और टीचर दोनों पढ़ने पढ़ने के शौकीन हो तो फिर सोने पे सुहागा होने वाली बात हो जाती है। ऐसी ही एक खबर सामने आई है यहां एक स्कूल में सिर्फ एक स्टूडेंट है और एक ही टीचर है।

नेशनल डेस्क : शिक्षा एक ऐसी चीज मानी जाती है जो बांटने से बढ़ती है। इस बीच अगर स्टूडेंट और टीचर दोनों पढ़ने पढ़ने के शौकीन हो तो फिर सोने पे सुहागा होने वाली बात हो जाती है। ऐसी ही एक खबर सामने आई है यहां एक स्कूल में सिर्फ एक स्टूडेंट है और एक ही टीचर है। जी हां, बठिंडा के एक सरकारी प्राइमरी स्कूल में केवल एक छात्र नामांकित है, जो शिक्षिका सरबजीत कौर के मार्गदर्शन में पढ़ रहा है।

मई 2023 में स्कूल में शामिल होने वाली शिक्षिका ने कहा कि उन्होंने कोठे बुध सिंह गांव में कई घरों का दौरा किया और माता-पिता से अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए कहा। हालाँकि, गाँव में माता-पिता निजी स्कूलों को पसंद करते हैं, भले ही सरकारी स्कूल स्मार्ट स्कूल सुविधा से सुसज्जित ही क्यों ना हो। टीचर ने कहा, "मैंने गांव के कई घरों का दौरा किया और माता-पिता से बात की और उन्हें अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में पढ़ने के लिए मनाया। इस सरकारी प्राथमिक स्मार्ट स्कूल में सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। कोई कमी नहीं है लेकिन फिर भी ग्रामीण इस पर विचार कर रहे हैं। वो मानते हैं कि अपने बच्चों को निजी स्कूलों में भेजना बेहतर है।"

बठिंडा शिक्षा विभाग के अधिकारी ने कहा कि पहले, कुछ बच्चे स्कूल जाते थे, लेकिन अब केवल पांचवीं कक्षा का एक छात्र रह गया है। अधिकारी ने आगे कहा, "सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए इस स्कूल को बाद में बंद कर कहीं और शिफ्ट किया जा सकता है। सरकार एक बच्चे को पढ़ाने के लिए काफी पैसे खर्च कर रही है। चूंकि यह प्राइमरी स्कूल है इसलिए यह बच्चा इसी स्कूल में पढ़ेगा।" इस के चलते बठिंडा शिक्षा विभाग द्वारा जल्द ही एक व्यापक रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!