दिल्ली में प्रदूषण को कम करने आई 'एंटी स्मॉग गन', आनंद विहार में हुआ ट्रायल

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Dec, 2017 04:45 PM

delhi pollution anti smug guns

दिल्ली में सबसे बड़ी समय प्रदूषण की है और इसी समस्या से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार ने अब Anti smog gun की मदद लेने का सोची है। जिसका ट्रायल पूर्वी दिल्ली के सबसे प्रदूषित इलाके आनंद विहार आईएसबीटी में किया गया। इसके बाद ही इसका इस्तमाल डीटीयू और अन्य...

नई दिल्ली: दिल्ली में सबसे बड़ी समय प्रदूषण की है और इसी समस्या से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार ने अब Anti smog gun की मदद लेने का सोची है। जिसका ट्रायल पूर्वी दिल्ली के सबसे प्रदूषित इलाके आनंद विहार आईएसबीटी में किया गया। इसके बाद ही इसका इस्तमाल डीटीयू और अन्य प्रदूषित इलाकों में  स्मॉग हटाने के लिए किया जाएगा।  
PunjabKesari
वहीं, इससे पहले 18 दिसंबर 2017 को पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने उप -मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर दिल्ली सचिवालय पर  Anti smog gun का इस्तेमाल किया था। अधिक जानकारी के लिए आपको बता दें कि स्मॉग गन के इस्तेमाल से लेकर इसके बारे में समझने तक अभी और ट्रायल किए जाने पर विचार किया जा रहा है। अगर बात करें इस गम की कीमत की तो एक मशीन करीब 20 लाख रूपए तक की है।
PunjabKesari
एंटी स्मॉग गन एक ऐसा विशाल डिवाइस है, जो एक बड़े व्हीकल पर एक वॉटर टैंक से जु़ड़ा होता है। ये डिवाइस हवा में 50 मीटर ऊपर तक पानी की बौछार छोड़ सकता है।  पानी के कण प्रदूषण के कणों से चिपक जाते हैं और पानी के साथ नीचे आ जाते हैं। इस डिवाइस की कीमत 20 लाख के आस-पास है।
PunjabKesari
गौरतलब है कि दिल्ली से पहले हरियाणा में भी पराली और इंडस्ट्री के धुएं  से बचने के लिए इस गन का इस्तेमाल किया गया था।  वहीं, जब आनंद विहार में आज सुबह जब एंटी स्मॉग गन का जब ट्रायल किया  जाएगा उस वक्त दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन और प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के तमाम आला अधिकारी मौजूद रहेंगे। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!