'बीजेपी द्वारा ED-CBI के राजनीतिकरण से समूचा देश शर्मिंदा', AAP बोली- जनता चुनावों में देगी जवाब

Edited By rajesh kumar,Updated: 29 Mar, 2024 05:56 PM

entire country embarrassed politicization ed cbi aap

आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) जैसी केंद्रीय एजेंसियों के राजनीतिकरण को लेकर समूचा देश शर्मिंदा है और आगामी चुनाव में जनता इसका जवाब देगी।

नेशनल डेस्क: आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) जैसी केंद्रीय एजेंसियों के राजनीतिकरण को लेकर समूचा देश शर्मिंदा है और आगामी चुनाव में जनता इसका जवाब देगी। आप प्रवक्ता जैस्मीन शाह ने एक संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि भाजपा ने पिछले 10 वर्षों में ‘सबसे बड़ी राजनीतिक वाशिंग मशीन' विकसित की है, जिसमें भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे व्यापारियों और राजनेताओं को ‘डालकर' उनसे ‘चुनावी चंदा' हासिल किया जाता है और उनके सारे आरोप धूल जाते हैं। आप नेता के आरोपों पर भाजपा की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है।

शाह ने कहा कि कई मामलों का सामना कर रहे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार गुट) के नेता प्रफुल्ल पटेल को सीबीआई से क्लीनचिट मिल गई है। उन्होंने दावा किया, ‘‘जिस मामले में उन्हें (पटेल को) क्लीनचिट दी गई है, उसमें उनके नागरिक उड्डयन मंत्री रहने के दौरान इंडियन एयरलाइंस और एयर इंडिया का विलय का मामला शामिल था। सीबीआई के आरोप-पत्र और सीएजी की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें एक बड़ा घोटाला शामिल था और इस मामले में सरकारी खजाने को 840 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था।''

पूरी जांच ठंडे बस्ते में डाल दी
शाह ने कहा कि पटेल को एक के बाद एक समन भेजे गए और जुलाई 2023 में अजित पवार गुट के महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना (शिंदे गुट) गठबंधन में शामिल होने तक उनकी संपत्तियां कुर्क की गईं। उन्होंने कहा, ‘‘(उसके बाद) समन और संपत्तियों की कुर्की रोक दी गई और कोई आरोप-पत्र दायर नहीं किया गया तथा पूरी जांच ठंडे बस्ते में डाल दी गई है।'' शाह ने दावा किया कि इसी तरह एक अन्य राजनेता छगन भुजबल से जुड़े मामले में ईडी ने उनकी जमानत याचिका का यह कहते हुए विरोध नहीं किया कि संबंधित फाइल गायब है।

लोग चुनावों में इसका जवाब देंगे
उन्होंने आरोप लगाया कि दूसरी ओर, दो वर्षों तक ईडी और सीबीआई द्वारा जांच की जा रही कथित आबकारी नीति मामले में कोई ‘ठोस सबूत या एक पैसे की भी गड़बड़ी' के प्रमाण नहीं मिल पाने के बावजूद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित आप के चार शीर्ष नेताओं को गिरफ्तार किया गया है। शाह ने कहा, ‘‘जिस तरह से ईडी और सीबीआई का राजनीतिकरण किया गया है, उसे पूरा देश देख रहा है और शर्मिंदा है। लोग आने वाले चुनावों में इसका जवाब देंगे।'' 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!