Covid के बढ़ते मामलों पर बोले एक्सपर्ट- घबराएं नहीं..इन बातों का रखें ख्याल, बूस्टर डोज भी लगवाएं

Edited By Yaspal,Updated: 25 Mar, 2023 06:38 PM

experts said on the increasing cases of covid do not panic

दिल्ली में हाल के दिनों में कोविड-19 के मामलों में धीरे-धीरे वृद्धि होने के बीच, कुछ चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि नया एक्सबीबी.1.16 स्वरूप मामलों में वृद्धि का कारण हो सकता है, लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है

नई दिल्लीः दिल्ली में हाल के दिनों में कोविड-19 के मामलों में धीरे-धीरे वृद्धि होने के बीच, कुछ चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि नया एक्सबीबी.1.16 स्वरूप मामलों में वृद्धि का कारण हो सकता है, लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि लोगों को चाहिए कि कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करें और अगर टीकों की बूस्टर खुराक नहीं ली है तो ले लें।
PunjabKesari
विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि हो सकता है कि कई लोगों ने इंफ्लुएंजा वायरस के कारण बुखार और संबंधित बीमारियां होने पर एहतियात के तौर पर कोविड जांच कराई हो, जिसके कारण संक्रमण के मामलों में यह वृद्धि हुई हो। पिछले एक हफ्ते में, राष्ट्रीय राजधानी समेत देश के कुछ हिस्सों में एच3एन2 इंफ्लुएंजा के मामलों में तेज वृद्धि हुई है।

इस बीच दिल्ली में कोविड मामलों में भी वृद्धि देखी गई है। दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 150 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर 6.66 प्रतिशत रही। इससे एक दिन पहले 117 मामले सामने आए थे और संक्रमण दर 4.95 प्रतिशत रही थी। मंगलवार के बाद से संक्रमण के मामलों में दोगुनी वृद्धि देखी गई है। मंगलवार को संक्रमण के 83 मामले सामने आए थे और संक्रमण दर 5.83 प्रतिशत रही थी जबकि मौत का एक मामला सामने आया था।
PunjabKesari
दिल्ली में केंद्र सरकार द्वारा संचालित सफदरजंग अस्पताल में मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. जुगल किशोर ने कहा कि कोविड “इंफ्लुएंजा के समान” हो गया है। यह वायरस हर साल रूप बदलकर लोगों को संक्रमित करता है। उन्होंने कहा, “ओमीक्रोन स्वरूप ने 95 प्रतिशत से अधिक आबादी को संक्रमित किया। लोगों ने इसके खिलाफ एंटीबॉडी विकसित कर ली। अगर कोई स्वरूप नया रूप धारण नहीं करता है तो उससे संक्रमण के कम मामले सामने आने की संभावना होती है। एक्सबीबी.1.16 ओमीक्रॉन का एक प्रकार है, जो जापान में उत्पन्न हुआ है और चीन व सिंगापुर में पाया गया है। हो सकता है कि इसके कारण भारत में संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही हो।”

डॉक्टर ने कहा कि एक्सबीबी.1.16 के बेहद संक्रामक होने की आशंका है। इसके कारण मामलों में वृद्धि होने का अनुमान है। लेकिन इससे अधिक मौतें नहीं होंगी। ज्यादा जांच होने पर ज्यादा मामले सामने आएंगे। हालांकि, डॉ. किशोर ने पुराने रोगों से ग्रस्त लोगों को आगाह करते हुए कहा है कि उनको अधिक खतरा है। किशोर ने कहा कि उन्हें डर है कि इन मामलों में मृत्यु भी हो सकती है।
PunjabKesari
किशोर ने कहा, “जिन लोगों ने टीकों की बूस्टर खुराक नहीं ली है, उन्हें इसे लेना चाहिए, विशेष रूप से उन लोगों को जिनके परिवार में लोग एक से अधिक रोग से पीड़ित हैं। दिल्ली सरकार के लोकनायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा, “वायरस के नए स्वरूप आते रहते हैं।” उन्होंने कहा, “लेकिन दिल्ली में मौजूदा स्थिति इंफ्लुएंजा के मामलों में वृद्धि से पैदा हुई है। जो लोग बीमार हो रहे हैं, वे कोविड-19 जांच करवा रहे हैं, इसलिए कोविड के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है।”

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!