अमेजन आग: G-7 प्रभावित देशों की मदद को तैयार

Edited By Tanuja,Updated: 26 Aug, 2019 10:02 AM

g7 to help nations hit by amazon fires french president

जी-7 समूह के नेताओं ने अमेजन वर्षा वन में लगी आग से निपटने में ब्राजील की मदद करने का रविवार को संकल्प  लिया। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने बताया कि...

इंटरनेशनल डेस्कः जी-7 समूह के नेताओं ने अमेजन वर्षा वन में लगी आग से निपटने में ब्राजील की मदद करने का रविवार को संकल्प लिया। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने बताया कि  जी-7 समिट में अमेजन के जंगल में लगी आग से प्रभावित देशों को मदद पहुंचाने की बात पर सहमति बन गई है। उन्होंने कहा कि आग से प्रभावित देशों की जितनी जल्दी हो सके मदद की जाएगी।जी-7 शिखर सम्मेलन के आधिकारिक रूप से रविवार को शुरू होने के साथ सभी नेताओं ने राउंड टेबल पर चर्चा की। 

PunjabKesari

फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा, जलवायु और जैव विविधता जी 7 का दिल है।  अमेजन में जलाए जा रहे जंगल और समुद्र हमें पुकार रहे हैं। हमें उन्हें ठोस जवाब देना होगा. इन विषयों पर खाली बातचीत का वक्त नहीं है, बल्कि कुछ ठोस काम करना होगा। बता दें कि समुद्र किनारे बसे प्राचीन शहर बियारिट्ज में जी 7 सम्मेलन में शामिल नेताओं ने अमेजन के जंगलों में लगी आग, ब्रेक्सिट के डेडलॉक को खत्म करने और व्यापार तनाव में कमी लाने जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। जी 7 में फ्रांस, जर्मनी, यूके, इटली, अमेरिका, कनाडा और जापान शामिल है।

PunjabKesari

जी-7 शिखर सम्मेलन की बैठक में सामने आया कि फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को ईरान से परमाणु समझौते को लेकर बातचीत का नेतृत्व करने का कार्य सौंपा गया है।  फ्रांस, इटली, जर्मनी, ब्रिटेन,अमेरिका, कनाडा, जापान और यूरोपीय संघ (ईयू) के प्रमुखों ने शिखर सम्मेलन की शुरुआत के बाद मैक्रों को बातचीत आयोजित करने और ईरान को संदेश देने का काम सौंपा गया है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि आग पर काबू पाए जाने के बाद उनका देश और अन्य देश अमेजन में फिर से वन लगाए जाने पर ब्राजील से बात करेंगे।

 

उन्होंने कहा ‘‘बिल्कुल (यह) ब्राजील का क्षेत्र है लेकिन हमारे सामने वर्षा वनों पर एक सवाल खड़ा है जो वास्तव में एक वैश्विक प्रश्न है।'' मर्केल ने कहा, ‘‘ पृथ्वी के ‘फेफड़े' (महत्वपूर्ण वर्षा वन क्षेत्र) प्रभावित हुए हैं, इसलिए हमें एक साझा समाधान खोजना होगा।'' पोप फ्रांसिस ने भी ब्राजील में लगी आग को लेकर चिंता जाहिर की और लोगों से प्रार्थना करने की अपील की ताकि ‘‘उस पर जल्दी से जल्दी काबू पा लिया जाए।''

PunjabKesari

सेंट पीटर स्क्वायर में उन्होंने लोगों से कहा कि अमेजन में लगी आग को लेकर ‘‘हम चिंतित हैं''। साथ ही उन्होंने कहा कि अमेजन वर्षा वन क्षेत्र हमारी पृथ्वी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की। उन्होंने बताया कि इसराईल आग से निपटने के लिए एक विशेष विमान भेजेगा। शुक्रवार को उन्होंने ऐलान किया था कि उनकी सरकार अमेजन क्षेत्र के वर्षा वनों में लगी आग पर काबू पाने में मदद के लिए 44,000 सैनिक भेजेगी। लेकिन अब तक कुछ सौ सैनिक ही भेजे गए हैं।  

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!