गुजरात सरकार ने ब्लैक फंगस को घोषित किया 'महामारी', दिए ये निर्देश

Edited By Yaspal,Updated: 20 May, 2021 10:29 PM

gujarat government declared black fungus as  epidemic

देश में कोरोना महामारी के बीच ब्लैक फंगस (म्यूकोर्मिकोसिस) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में कई राज्य सरकारों ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने ब्लैक फंगस को महामारी...

नेशनल डेस्कः देश में कोरोना महामारी के बीच ब्लैक फंगस (म्यूकोर्मिकोसिस) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में कई राज्य सरकारों ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया। 

गुजरात सीएमओ ने बताया कि बीमारी का इलाज करने वाले सरकारी और निजी अस्पतालों / मेडिकल कॉलेजों को स्क्रीनिंग, निदान और उपचार के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ आईसीएमआर के दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

इससे पहले, तमिलनाडु सरकार राज्य में नौ लोगों के ब्लैक फंगस संक्रमण (म्यूकरमाइकोसिस) से संक्रमित पाए जाने के बाद इसे एक महामारी घोषित किया। स्वास्थ्य सचिव जे राधाकृष्णन ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘वर्तमान में नौ लोगों में इस रोग का उपचार चल रहा है, जिनमें से छह पुराने मामले हैं और तीन नये हैं। उनमें से सात मधुमेह रोगी हैं... सभी की स्थिति स्थिर है।''

तेलंगाना सरकार ने मुख्यत: कोविड-19 से उबरे मरीजों को निशाना बना रहे ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) को महामारी रोग कानून 1897 के तहत एक अधिसूच्य रोग घोषित किया है। एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया कि सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य केंद्र, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय तथा भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा ब्लैक फंगस की जांच, निदान तथा प्रबंधन के लिए तय दिशा निर्देशों का पालन करें।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!