इंतजार हुआ खत्म!, जल्द भारतीय वायुसेना को मिलेगा तेजस का अपडेट वर्जन LCA Mark1A, भरी पहली सफल उड़ान

Edited By Yaspal,Updated: 28 Mar, 2024 05:49 PM

indian air force will soon get the updated version of tejas lca mark1a

भारत में बने तेजस के एडवांस वर्जन LCA Mark1A फाइटर एयरक्राफ्ट ने बेंगलुरू में गुरुवारको पहली उड़ान भरी। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने इसका निर्माण किया है

नेशनल डेस्कः भारत में बने तेजस के एडवांस वर्जन LCA Mark1A फाइटर एयरक्राफ्ट ने बेंगलुरू में गुरुवारको पहली उड़ान भरी। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने इसका निर्माण किया है। एचएएल के अधिकारियों का कहना है कि फाइटर एयरक्राफ्ट ने 18 मिनट तक हवा में उड़ान भरी। HAL के चीफ टेस्ट पायलट (फिक्स्ड विंग) ग्रुप कैप्टन (रिटायर्ड) केके वेणुगोपाल ने इसकी उड़ान भरी। इस स्वदेशी फाइटर एयरक्राफ्ट को बेंगलुरू में DRDO की लैब एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी ने डेवलप किया है। इसका निर्माण हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड कर रही है।

कितना पावरफुल है LCA मार्क 1A फाइटर एयरक्राफ्ट?
भारतीय वायुसेना के लिए 46,898 करोड़ रुपए की लागत से 83 तेजस मार्क 1A फाइटर एयरक्राफ्ट बनाए जाने हैं। इसके लिए एचएएल को कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है। HAL मार्च 2024 से फरवरी 2028 के बीच इनकी डिलीवरी करेगी।


अब इसकी खूबियां भी जान लेते हैं
तेजस का नया वर्जन काफी एडवांस होने के साथ घातक भी है। नए वर्जन में डिजिटल फ्लाई बाय वायर फ्लाइट कंट्रोल कंप्यूटर है। जिसके कारण इससे जुड़ी कई चीजों को कम्प्यूटर कंट्रोल करता है। इससे पायलट के हाथों में विमान का कंट्रोल पहले से और भी बेहतर हो गया है। यह ऐसा सिस्टम है जिससे रडार, एलिवेटर, फ्लैप्स और इंजन कंट्रोल में रहता है। आसान भाषा में समझें तो इसके कारण विमान पहले से ज्यादा सुरक्षित हो गया है। इसमें स्मार्ट मल्टी-फंक्शन डिस्प्ले, एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिकली स्कैन्ड ऐरे (AESA) रडार, एडवांस्ड सेल्फ-प्रोटेक्शन जैमर और इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट जैसे सिस्टम दिए गए हैं। 2200 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलने वाले इस फाइटर एयरक्राफ्ट की लंबाई 43.4 फीट है।

 


तेजस के एडवांस वर्जन LCA मार्क 1A में करीब 40 सुधार किए गए हैं ताकि इसके मेंटीनेंस को आसान बनाया जा सके। LCA मार्क 1A में मिड एयर रिफ्यूलिंग की क्षमता है। यानी हवा में भी इसे रिफ्यूल किया जा सकेगाय़ इस तरह सिंगल इंजन फाइटर जेट की रेंज को बढ़ाया जा सकेगा। इस फाइटर एयरक्राफ्ट में अपग्रेडेड रडार वॉर्निंग रिसीवर सिस्टम (RWR) का इस्तेमाल किया गया है ताकि एयरक्राफ्ट के खतरों को जल्दी डिटेक्ट किया जा सके।

9 अलग-अलग तरह के रॉकेट-मिसाइलें लगा सकते हैं
इस एयरक्राफ्ट में 9 हार्ड पॉइंट्स लगे हैं जिसमें अलग-अलग रॉकेट, मिसाइल और बम लगाए जा सकते हैं। ये दुश्मन के इलाकों को तबाह करने का काम करेंगे। ऊंचाई के लिहाज से भी यह काफी खास है। नया LCA मार्क 1A अधिकतम 50 हजार फीट की ऊंचाई तक पहुंचकर तबाही मचा सकता है। अक्टूबर 2023 में HAL ने भारतीय वायु सेना के एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी को बेंगलुरू में इसका पहला ट्रेनर वर्जन सौंपा था। जिसमें दो सीट लगी हुई थी।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!