ITBP के डॉग स्‍क्‍वॉयड पर राजधानी की रखवाली का जिम्मा, गणतंत्र दिवस के लिए हुए तैनात

Edited By vasudha, Updated: 20 Jan, 2021 05:02 PM

itbp dog squad

गणतंत्र दिवस पर राजपथ की सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद बनाने के लिए भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के विशेष ‘डॉग स्क्वाड'' के-9 को तैनात किया गया है। आईटीबीपी के प्रवक्ता ने आज बताया कि बल का के-9 दस्ता दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर इंडिया गेट और...

नेशनल डेस्क: गणतंत्र दिवस पर राजपथ की सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद बनाने के लिए भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के विशेष ‘डॉग स्क्वाड' के-9 को तैनात किया गया है। आईटीबीपी के प्रवक्ता ने आज बताया कि बल का के-9 दस्ता दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर इंडिया गेट और राजपथ के साथ-साथ संबंधित क्षेत्रों की कड़ी निगरानी कर रहा है। 

PunjabKesari

आईटीबीपी के ये विशेष रूप से प्रशिक्षित श्वान दिल्ली पुलिस के साथ पिछले कई वर्षों से बड़े आयोजनों में सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किये जाते रहे हैं। इस दस्ते की विश्वसनीयता अद्वितीय रही है और आईटीबीपी दिल्ली पुलिस को कई मौकों पर अपने के-9 डॉग स्क्वाड की सेवाएँ उपलब्ध करवाती रही है। 

PunjabKesari

आईटीबीपी सभी केन्द्रीय पुलिस बलों में सबसे ज्यादा के-9 श्वान सेवाएं प्रदान करने वाला बल है। कई विशेष मौकों जैसे विदेशी राजनयिकों और राष्ट्राध्यक्षों की यात्रा के समय भी इन श्वानों को सुरक्षा के लिए तैनात किया जाता है।  बता दें कि अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन को मार गिराने में इस नस्ल के डॉग स्क्वॉड का इस्तेमाल किया था। अमेरिका के अलावा इजराइल भी इस नस्ल के डॉग स्क्वॉड का इस्तेमाल करता है। 

PunjabKesari

Related Story

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!