62 दिन की अमरनाथ यात्रा शुरू: बाबा बर्फानी के विराट रूप के श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

Edited By Anu Malhotra,Updated: 03 Jun, 2023 04:09 PM

jammu and kashmir lieutenant governor manoj sinha amarnath yatra

जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को सर्वोत्तम व्यवस्था सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को सर्वोत्तम व्यवस्था सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। 

 श्रद्धालुओं की जरूरतों पर विशेष ध्यान रखा जाए
 सिन्हा ने कहा, जम्मू-कश्मीर सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि तीर्थयात्रियों के आराम और सविधा के लिए सर्वोत्तम संभव व्यवस्था की जाए। बुनियादी ढांचे और अन्य सुविधाओं में प्रत्यक्ष सुधार लाने के लिए पिछले कुछ सालों में समर्पित प्रयास किए गए हैं। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोडर् के अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि इस वर्ष की यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की जरूरतों पर विशेष ध्यान रखा जाए।

PunjabKesari

62 दिन की अमरनाथ यात्रा शुरू 
गौरतलब है कि पहली बार 62 दिन की अमरनाथ यात्रा 01 जुलाई से दोनों मार्गों - अनंतनाग जिले के पहलगाम ट्रैक और गांदरबल जिले के बालटाल से शुरू होगी। यह यात्रा रक्षा बंधन 31 अगस्त तक चलेगी। यात्रा के लिए पूरे देश में रजिस्ट्रेशन 17 अप्रैल से शुरू हो गया है। बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण होगा। देश-दुनिया में बैठे श्रद्धालु रोजाना बाबा बर्फानी की आरती का लाभ उठा सकते हैं। 

उपराज्यपाल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्षिक श्री अमरनाथ जी यात्रा की औपचारिक शुरुआत के लिए प्रथम पूजा में भाग लिया और बर्फानी का आशीर्वाद लिया। श्री सिन्हा ने प्रदेशवासियों और देशवासियों के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना की। अमरनाथजी श्राइन बोर्ड हर साल ज्येष्ठ पूर्णिमा के शुभ अवसर पर पवित्र गुफा में प्रथम पूजा का आयोजन करता रहा है। 

PunjabKesari

बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा की तीर्थ यात्रा जीवन भर का सपना
 सिन्हा ने कहा, ‘‘दुनिया भर के लाखों भक्तों के लिए बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा की तीर्थ यात्रा जीवन भर का सपना है।'' उन्होंने कहा,‘‘बुनियादी ढांचे और अन्य सुविधाओं में प्रत्यक्ष सुधार लाने के लिए पिछले कुछ वर्षों में समर्पित प्रयास किए गए हैं।'' उन्होंने कहा,‘‘श्री अमरनाथ जी श्राइन बोडर् के अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि यात्रा के दौरान भक्तों की जरूरतों और आवश्यकताओं का ध्यान रखा जाए। हम तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर सुविधाओं और सेवाओं के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।

 उपराज्यपाल ने कहा कि हम तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर सुविधाओं और सेवाओं के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। प्रदेश में 01 जुलाई से शुरू होने वाली यात्रा के सफल संचालन के लिए स्थानीय निवासियों का अत्यधिक योगदान है। इससे आजीविका के अवसर भी बढ़ेंगे और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनदीप कुमार भंडारी, श्राइन बोर्ड के सदस्य तथा एसएएसबी, सेना और उपराज्यपाल सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी भी प्रथम पूजा में शामिल हुए।  

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!