Edited By Parminder Kaur,Updated: 25 Aug, 2024 04:08 PM
Mahindra Thar Roxx एक ऐसी SUV जिसे महिंद्रा ने कुछ यू डिज़ाइन किया है कि यह अब हर परिवार का हिस्सा बन पाएगी। अब तक थार या तो यंगस्टर्स की पसंदीदा गाड़ी थी या फिर ज़्यादातर उन फ़ैमिलीज़ का हिस्सा थी जिनके पास घर में पहले से कोई गाड़ी होती थी और थार...
ऑटो डेस्क. Mahindra Thar Roxx एक ऐसी SUV जिसे महिंद्रा ने कुछ यू डिज़ाइन किया है कि यह अब हर परिवार का हिस्सा बन पाएगी। अब तक थार या तो यंगस्टर्स की पसंदीदा गाड़ी थी या फिर ज़्यादातर उन फ़ैमिलीज़ का हिस्सा थी जिनके पास घर में पहले से कोई गाड़ी होती थी और थार सेकंड कार थी। …लेकिन अब थार किसी भी परिवार की फर्स्ट कार (SUV) भी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अब यह एक प्रॉपर फाइव सीटर कार जिसमें अच्छा ख़ासा बूट स्पेस भी मिलता है। हाल ही में हमने फाइव डोर थार रॉक्स को केरला में चलाया। आइए पीयूष पंजाबी की ड्राइव रिपोर्ट से जानते हैं आख़िर कैसी है नई थार....
एक्सटीरियर
नई थार का व्हीलबेस थ्री डोर थार से थोड़ा बढ़ाया गया है। फ्रंट ग्रिल एंड हेडलैंप्स का डिज़ाइन अच्छा है। रियर डोर का हैंडल ऊपर रखा गया है। टेल लैंप्स का डिज़ाइन भी अच्छा है, थार रॉक्स का सी पिलर हो सकता आपको अच्छा लगे और ना भी। ओवरऑल लुक्स की बात करें तो थार एक अच्छा प्रोडक्ट है, जिसमें लेवल 2 ADAS भी मिलता है।
इंटीरियर
थ्री डोर थार को लेकर जो कंप्लेंट्स थी कि गाड़ी में स्पेस नहीं है, उन्हें अब अच्छा ख़ासा स्पेस मिलेगा। 644 लीटर का बूट स्पेस इसमें आपको मिलता है और सेकंड रो में स्पेस अच्छा ख़ासा है। इतना ही नहीं सेकंड रो सीट्स रिक्लाइन भी होती हैं। अपने सेगमेंट का सबसे बड़ा पैनारोमिक सनरूफ केबिन को खुला डुला महसूस करवाता है। हाँ फ्रंट वेंटीलेटेड सीट्स उन लोगों को थोड़ी छोटी और अनकम्फर्टेबल फील हो सकती हैं, जो थोड़े से हैल्दी हैं। हरमन कार्डन का 9 स्पीकर वाला साउंड सिस्टम बहुत अच्छा है।
वेरिएंट और कीमत
MX1 Petrol MT RWD- ₹12.99 lakh
MX1 Diesel MT RWD- ₹13.99 lakh
MX3 Petrol AT RWD- ₹14.99 Lakh
MX3 Diesel MT RWD- ₹15.99 Lakh
MX3 Diesel AT RWD- ₹17.49 Lakh
AX3L Diesel MT RWD- ₹16.99 Lakh
MX5 Diesel MT RWD- ₹16.99 Lakh
AX5L Diesel AT RWD- ₹18.99 Lakh
AX7L Diesel MT RWD- ₹18.99 Lakh
AX7L Diesel AT RWD - ₹ 20.49 Lakh
स्पेसिफिकेशन्स
इस गाड़ी में पहला 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 162hp की पावर और 330Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरा 2.2-लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जो 152hp की पावर और 330Nm का टॉर्क पैदा करता है। दोनों इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़े गए हैं। वहीं फीचर्स की बात करें तो नई थार रॉक्स में नया 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी, डिजिटल कलर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, पैनोरमिक सनरूफ, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट, डुअल-टोन अपहोल्स्ट्री, थ्री-प्वाइंटेड सीट बेल्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और 6 एयरबैग जैसे फीचर्स दिए गए हैं।
ड्राइव एक्सपीरियंस
थार रॉक्स में दो फीचर बहुत कमाल के हैं, एक है Crawl Smart assist और दूसरा है Intelliturn यह दोनों फ़ीचर offroading में बहुत कारगर साबित होते हैं। अगर किसी रॉकी बेड पर गाड़ी चला रहे हो तो, जैसे ही आप Crawl Smart Assist को एक्टिवेट करेगें उसके बाद गाड़ी अपने धीरे-धीरे चलते हुए ऊबड़ खाबड़ पथरीले रास्ते से निकल जाएगी ना तो आपको ऐक्सीलरेट करने की ज़रूरत होगी और ना ही ब्रेक लगाने की। वही दूसरी तरफ़ इंटेलीटर्न, टर्निंग रेडियस को शोर्ट कर देगा, यानी की तंग रास्ते में गाड़ी आसानी से घूम जाएगी।
दो इंजन ऑप्शंस हैं एक पेट्रोल एंड एक डीज़ल इंजन। माइलेज की बात ना ही करें तो अच्छा है। स्टीयरिंग व्हील बहुत लाइट हो हुआ है और ड्राइव को मज़ेदार बनाता है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्मूथ है। अगर आप 13 लाख से लेकर 19 लाख तक की कोई ऐसी गाड़ी ख़रीदना चाहते हैं। जिसमें पॉवर हो, बोल्ड लुक्स हों और जिसका ग्राउंड क्लीयरेंस भी कमाल का हो तो रॉक्स को लिया जा सकता है। भले ही इसकी डोर पॉकेट्स छोटी हैं, लेकिन केबिन में स्पेस अच्छा खासा है। बाक़ी रही बात ड्राइव एक्सपीरिएंस की तो एक बार आप ख़ुद चला कर देखिए आपको यह गाड़ी पसंद आयेगी।