पहले पैंथर्स और उसके बाद आप को छोड़कर भाजपा में शामिल हुये बलवंत सिंह मनकोटिया

Edited By Monika Jamwal,Updated: 29 Sep, 2022 07:13 PM

mankotia join bjp

जम्मू एवं कश्मीर की पैथर्स पार्टी से दो बार विधायक रहे बलवंत सिंह मनकोटिया ने बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया।

नयी दिल्ली : जम्मू एवं कश्मीर की पैथर्स पार्टी से दो बार विधायक रहे बलवंत सिंह मनकोटिया ने बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया। मनकोटिया पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और राजीव चंद्रशेखर, महासचिव व जम्मू एवं कश्मीर के प्रभारी तरुण चुग तथा भाजपा की जम्मू एवं कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रवींद्र रैना की मौजूदगी में मनकोटिया ने यहां पार्टी मुख्यालय में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।

जम्मू एवं कश्मीर के उधमपुर विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रहे मनकोटिया पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्हें पैंथर्स पार्टी के संस्थापक भीम सिंह के वारिस के रूप में देखा जाता था।

सिंह के निधन के बाद अंतरकलह के चलते करीब डेढ़ वर्ष पहले मनकोटिया पैंथर्स पार्टी से अलग हो गए थे। इसके बाद उन्होंने आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया था। पिछले दिनों पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में आम आदमी पार्टी ने उन्हें निष्कासित कर दिया था।

इस अवसर पर जितेंद्र सिंह ने मनकोटिया को युवा और संघर्षशील नेता बताया और कहा कि उनके आने से जम्मू एवं कश्मीर में भाजपा की स्थिति और मजबूत होगी।

चुग ने कहा कि मनकोटिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बेहद प्रभावित हुए हैं और इसलिए उन्होंने भाजपा का दामन थामने का फैसला किया।

मनकोटिया ने कहा कि भाजपा में शामिल होने के यूं तो कई कारण हैं लेकिन इसकी दो मुख्य वजहें रही।

उन्होंने कहा, "भाजपा ने महाराजा हरि सिंह की जयंती पर छुट्टी घोषित की। यह बहुत पुरानी मांग थी। यह मांग इसलिए नहीं थी कि वह राजा थे, इसलिए थी कि उनकी दूरदर्शिता की वजह से जम्मू एवं कश्मीर का भारत में विलय हुआ और हम भारतीय बने। दूसरी वजह ये है कि पैंथर्स पार्टी के संस्थापक भीम सिंह अखंड जम्मू एवं कश्मीर (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर सहित) के हिमायती थे और उन्होंने इसके लिए भी बहुत प्रयास किए।"


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!