G20 सम्मेलन: PM मोदी और ऋषि सुनक FTA की दिशा में 'तेजी से काम' करने पर हुए सहमत

Edited By Tanuja,Updated: 10 Sep, 2023 11:56 AM

modi and sunak discuss progress of india uk fta negotiations

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शनिवार को नई दिल्ली में G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक...

इंटरनेशनल डेस्कः  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शनिवार को नई दिल्ली में G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक के दौरान एक "ऐतिहासिक" मुक्त व्यापार समझौते (FTA) की दिशा में तेजी से काम करना जारी रखने पर सहमति जताई। बैठक को लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ‘10 डाउनिंग स्ट्रीट' की ओर जारी एक बयान में कहा गया कि रक्षा प्रौद्योगिकी, नवाचार के क्षेत्र और वाणिज्य दूतावास संबधी कुछ मुद्दों पर सहयोग बैठक के एजेंडे में शामिल था। बताया जाता है कि प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर भारत की पहली यात्रा के दौरान सुनक को मिले "गर्मजोशीपूर्ण स्वागत" का भी उल्लेख किया।

 

‘डाउनिंग स्ट्रीट' के प्रवक्ता ने कहा, "नेताओं के बीच ब्रिटेन-भारत मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत के बारे में सार्थक बातचीत हुई।'' प्रवक्ता ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री (सुनक) ने एक ऐतिहासिक व्यापार समझौता करने की ब्रिटेन की महत्वाकांक्षा दोहरायी, जिससे दोनों देशों में उद्योगों और कर्मियों को लाभ होगा और वस्तुओं और सेवाओं दोनों में हमारा व्यापार बढ़ेगा। दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि मंत्री और वार्ता दल एक एफटीए की दिशा में तेजी से काम करना जारी रखेंगे।'' शुक्रवार को यहां पहुंचे सुनक ने जी20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र के बाद मोदी से बातचीत की। इससे पहले, जब कार्यक्रम स्थल पर मोदी ने उनका स्वागत किया तो इसके जवाब में सुनक ने उन्हें नमस्ते किया।

 

मोदी ने बैठक के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिलकर बहुत अच्छा लगा। हमने व्यापार संबंधों को गहरा करने और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की।'' मोदी ने कहा कि भारत और ब्रिटेन एक समृद्ध और टिकाऊ ग्रह के लिए काम करते रहेंगे। बताया जाता है कि सुनक ने इस वर्ष जी20 में भारत की "उत्कृष्ट अध्यक्षता" के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि इसने देश के ‘‘महत्वपूर्ण वैश्विक नेतृत्व और प्रभाव'' को प्रदर्शित किया है। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘दोनों नेताओं ने ब्रिटेन और भारत के बीच घनिष्ठ और बढ़ते संबंधों को उल्लेखित किया।

 

दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि अतीत की प्रगति को आधार बनाते हुए भविष्य पर ध्यान केंद्रित करना, अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकी, व्यापार और नवाचार में आधुनिक साझेदारी को मजबूत करना महत्वपूर्ण है। दोनों नेताओं ने वाणिज्यि दूतावास संबधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की।'' डाउनिंग स्ट्रीट ने यह संकेत करते हुए कि ब्रिटेन के भारतीय मूल के नेता सुनक की निकट भविष्य में भारत की एक और यात्रा हो सकती है, कहा कि दोनों नेताओं ने ‘‘फिर से मिलने के अवसर को लेकर उत्सुकता जतायी।'' प्रवक्ता ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने सफल जी20 शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को एक बार फिर बधाई दी।''  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!