संविधान संशोधन के फैसले के खिलाफ  कोर्ट जाने की तैयारी में नैकां और पीडीपी

Edited By Monika Jamwal,Updated: 02 Mar, 2019 11:49 AM

nc and pdp can go court againsy constitution ammendement

नैशनल कॉन्फ्रेंस और पीपल्स डेमोक्रैटिक पार्टी (पी.डी.पी.) ने कहा कि वे जम्मू-कश्मीर में किसी निर्वाचित सरकार के अभाव में भारतीय संविधान के 77वें और 103वें संशोधन को राज्य में लागू करने के केंद्र के निर्णय के खिलाफ अदालत का रुख करने पर विचार कर रहे...

श्रीनगर : नैशनल कॉन्फ्रेंस और पीपल्स डेमोक्रैटिक पार्टी (पी.डी.पी.) ने कहा कि वे जम्मू-कश्मीर में किसी निर्वाचित सरकार के अभाव में भारतीय संविधान के 77वें और 103वें संशोधन को राज्य में लागू करने के केंद्र के निर्णय के खिलाफ  अदालत का रुख करने पर विचार कर रहे हैं। दोनों पार्टियों ने यह प्रतिक्रिया उस वक्त जाहिर की जब केंद्र सरकार ने गुरुवार को उस अध्यादेश को मंजूरी दी, जिसके तहत जम्मू-कश्मीर में अनुसूचित जातियों (एससी) और अनुसूचित जनजातियों (एसटी) को आरक्षण का लाभ दिए जाने का प्रावधान है। बता दें कि राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के एक प्रावधान में संशोधन कर यह व्यवस्था की गई। 

PunjabKesari

 

उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर जताया विरोध 
नैशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि अनुच्छेद 370 यह प्रावधान करता है कि तीन विषयों के तहत नहीं आने वाले किसी संवैधानिक प्रावधान को राज्य में लागू करने के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार की सहमति जरूरी है। उमर ने कहा कि उनकी पार्टी वरिष्ठ वकीलों से चर्चा कर देखेगी कि इस फैसले को अदालत में कैसे चुनौती दी जा सकती है। पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया कि सरकार का मतलब होता है, निर्वाचित सरकार। राष्ट्रपति राज्यपाल की सहमति नहीं मांग सकते क्योंकि वह राष्ट्रपति के प्रतिनिधि या एजेंट होते हैं। यह वहां भी लागू होता है जहां सिर्फ  सहमति की जरूरत होती है। यही वजह है कि जम्मू-कश्मीर नैशनल कॉन्फ्रेंस कल (शनिवार) वरिष्ठ वकीलों से संपर्क करेगी ताकि देखा जा सके कि हम इस असंवैधानिक आदेश को अदालत में चुनौती देने के लिए कौन सा सर्वश्रेष्ठ कदम उठा सकते हैं।

PunjabKesari

 

महबूबा मुफ्ती ने भी मोदी सरकार पर साधा निशाना 
पी.डी.पी. प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि स्पष्ट तौर पर राज्यपाल के पद का इस्तेमाल करना राज्य को कमजोर करने का एक दुर्भावनापूर्ण कदम प्रतीत होता है। इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और पूरा राज्य भारत सरकार के इस आपराधिक और अवैध कदम के खिलाफ लड़ाई लड़ेगा। उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार की मंशा पर सवाल उठाते हुए पूछा कि कश्मीर के लोगों को मजबूर क्यों किया जा रहा है। मुफ्ती ने एक ट्वीट में कहा कि भारत सरकार आग में घी डालने और हालात को काबू से बाहर जाने देने पर क्यों तुली है, कश्मीरियों को मजबूर क्यों किया जा रहा है। पीडीपी इस लड़ाई को अदालतों में पूरी मजबूती से लडऩे के लिए समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ काम करने के लिए तैयार हंै।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!