PM मोदी आज पानीपत में इथेनॉल प्लांट का करेंगे उद्घाटन, वहीं नीतीश कुमार 8वीं बार लेंगे सीएम पद की शपथ, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 10 Aug, 2022 05:15 AM

nitish kumar will take oath as cm for the 8th time today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा के पानीपत में 900 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से तैयार दूसरी पीढ़ी (2जी) के एक एथेनॉल संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएमओ...

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा के पानीपत में 900 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से तैयार दूसरी पीढ़ी (2जी) के एक एथेनॉल संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएमओ के मुताबिक, जैव ईंधन दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पानीपत में 10 अगस्त की शाम साढ़े चार बजे 2जी एथेनॉल संयंत्र का उद्घाटन करेंगे।

वहीं, नीतीश कुमार आठवीं बार बिहार की बागडोर संभालने के लिए तैयार हैं। जेडीयू के नेता नीतीश बुधवार शाम चार बजे बिहार के नए मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ लेंगे। जबकि, राजद नेता तेजस्वी यादव बिहार के उपमुख्यमंत्री होंगे। सूत्र बता रहे हैं कि बुधवार को सिर्फ नीतीश और तेजस्वी ही शपथ लेंगे। कैबिनेट विस्तार बाद में किया जाएगा। बता दें कि नीतीश कुमार बिहार में 22 वर्षों से बतौर मुख्यमंत्री है। 

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें- 

पीएम मोदी के पास 2.23 करोड़ रुपए की चल संपत्ति
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कुल 2.23 करोड़ रुपए की संपत्ति है और इनमें अधिकांश बैंकों में जमा राशि है। हालांकि उनके पास कोई भी अचल संपत्ति नहीं है क्योंकि उन्होंने गांधीनगर में अपने हिस्से की एक जमीन दान कर दी थी। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की वेबसाइट पर दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक मोदी का बॉन्ड, शेयर या म्यूचुअल फंड में कोई निवेश नहीं है, लेकिन उनके पास सोने की चार अंगूठी हैं, जिनकी कीमत 1.73 लाख रुपए है। 

पिछले 3 वर्षों में इन 3 प्रमुख सहयोगियों ने छोड़ा भाजपा का साथ
वर्ष 2019 के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से संबंध तोड़ने वाला जनता दल (यूनाइटेड) उसका तीसरा प्रमुख राजनीतिक सहयोगी है। लगातार दूसरी बार 2019 में लोकसभा चुनाव जीतकर केंद्र की सत्ता में भाजपा के आने के 18 महीनों के भीतर उसके दो पुराने सहयोगियों, शिवसेना और अकाली दल ने उससे नाता तोड़ लिया था। अगले लोकसभा चुनाव में दो साल से कम समय बचा है, और अब जद(यू) ने उससे गठबंधन तोड़ लिया है। 

बंगाल: बस-ऑटो में आमने-सामने टक्कर, घटनास्थल पर ही नौ की मौत
पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के रामपुरहाट में मंगलवार को हुए एक सड़क हादसे में नौ लोगों की मौत की हो गई। बताया जा रहा है कि यह हादसा उस वक्त हुआ जब ऑटो और बस आमने-सामने आ गए। हादसा इतना भयंकर था कि घटनास्थल पर ही ऑटो सवार सभी नौ यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई। बताया जा रहा है कि ऑटो सवार सभी यात्री खेत में काम करके वापस लौट रहे थे, तभी यह हादसा दर्दनाक हादसा हुआ। 

PM  मोदी ने महाराष्ट्र में मंत्री पद की शपथ लेने वालों को दी बधाई 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र सरकार में मंत्री पद की शपथ लेने वाले सभी नेताओं को बधाई दी और कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली इस मंत्रिपरिषद में प्रशासनिक अनुभव और सुशासन प्रदान करने के जज्बे का शानदार मिश्रण है। मोदी ने एक ट्वीट कर कहा, ‘‘महाराष्ट्र सरकार में आज मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले सभी नेताओं को बधाई। इस टीम में प्रशासनिक अनुभव और सुशासन प्रदान करने के जज्बे का शानदार मिश्रण है। महाराष्ट्र की जनता की सेवा करने के लिए उन्हें मेरी तरफ से शुभकामनाएं।''

नीतीश के इस्‍तीफे से ममता की पार्टी खुश, कही यह बात 
तृणमूल कांग्रेस ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग होने के कदम का मंगलवार को स्वागत किया। तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन में रहकर कोई दल अपनी पहचान की रक्षा नहीं कर सकता क्योंकि भाजपा की ‘‘सब कुछ हड़प लेने की राजनीति'' क्षेत्रीय दलों के अस्तित्व में भरोसा नहीं करती। 

केजरीवाल आज गुजरात दौरे पर
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बुधवार को एक दिन की यात्रा पर गुजरात आएंगे और इस दौरान वह लोगों के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की एक और ‘गारंटी' की घोषणा करेंगे। ‘आप' के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल पिछले सप्ताहांत पर भी गुजरात में थे जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। वह अपनी पार्टी को राज्य में स्थापित करने की रणनीति के तहत विभिन्न जिलों की जल्दी-जल्दी यात्रा कर रहे हैं। गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का शासन है और राज्य की राजनीति में भाजपा और कांग्रेस का ही दबदबा रहा है।

सिद्धारमैया ने आरएसएस पर कसा तंज, बोले- हर घर तिरंगा अभियान नाटक और पीएम मोदी महान नाटककार
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने मंगलवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को 'उच्च जातियों का संघ' करार दिया। उन्होंने केंद्र सरकार के 'हर घर तिरंगा' अभियान को एक 'नाटक' और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'महान नाटककार' बताया। कांग्रेस नेता ने भारत के स्वाधीनता संग्राम में भाजपा और आरएसएस के योगदान पर सवाल उठाया और आरोप लगाया कि उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रगान और संविधान का विरोध किया था। उन्होंने कहा कि वे देशभक्त कैसे हो सकते हैं? 

महिला को गाली देने वाले नोएडा के नेता श्रीकांत त्यागी 14 दिन के लिए जेल भेजे गए
कैमरे में महिला को गाली देते नजर आए नोएडा के नेता श्रीकांत त्यागी  को 14 दिन के लिए जेल भेज दिया गया है। महिला के साथ बदसलूकी करने वाले श्रीकांत त्यागी को पुलिस ने मेरठ से गिरफ्तार कर लिया। मेरठ से श्रीकांत त्यागी समेत कुल चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। श्रीकांत त्यागी शनिवार से फरार था और यूपी पुलिस ने घटना के 3 दिन बाद उसे गिरफ्तार किया है। यूपी पुलिस ने उसपर 25,000 रुपए का इनाम भी रखा था। 

 

Related Story

Trending Topics

India

92/4

7.2

Australia

90/5

8.0

India win by 6 wickets

RR 12.78
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!