फरार बदमाश पर रखा सिर्फ '50 पैसे' का इनाम, SP ने कहा- अपराधियों को उनकी औकात पता होना चाहिए

Edited By Mahima,Updated: 13 Feb, 2024 04:28 PM

only 50 paise reward placed on absconding criminal

आमतौर पर किसी वांछित अपराधी पर कुछ हजार रुपये से लेकर कुछ लाख रुपये तक का नकद इनाम रखा जाता है, लेकिन राजस्थान में एक आरोपी पर 50 पैसे का इनाम रखा गया है। इसके पीछे संदेश यह है कि समाज में आरोपी की हैसियत 50 पैसे की है, जो प्रचलन में भी नहीं है।

नेशनल डेस्क: आमतौर पर किसी वांछित अपराधी पर कुछ हजार रुपये से लेकर कुछ लाख रुपये तक का नकद इनाम रखा जाता है, लेकिन राजस्थान में एक आरोपी पर 50 पैसे का इनाम रखा गया है। इसके पीछे संदेश यह है कि समाज में आरोपी की हैसियत 50 पैसे की है, जो प्रचलन में भी नहीं है। 

झुंझुनूं जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) देवेन्द्र विश्नोई ने एक नया प्रयोग किया है। सिंघाना थाने में शस्त्र अधिनियम के तहत दर्ज एक मामले में वांछित योगेश मेघवाल को पकड़ने पर 50 पैसे का इनाम घोषित किया गया है। एसपी ने आदेश में कहा, ‘‘आरोपी को गिरफ्तार करने वाली टीम या इस वांछित अभियुक्त के संबंध में सही जानकारी देने वाले व्यक्ति को 50 पैसे का इनाम दिया जाएगा।'' 

इस आदेश के पीछे पुलिस की यह मंशा और दलील है कि बदमाश अपने आप को डॉन नहीं समझें। पुलिस बदमाश और फरार आरोपियों को पकड़ने के लिए 500 से 100000 और उससे अधिक तक का इनाम भी घोषित करती रही है। लेकिन असल मायने में यह इनाम की राशि कभी भी बदमाशों को पकड़वाने के काम नहीं आती, जबकि बदमाश खुद पर रखे गए इनाम को कई बार देखने में आया कि सोशल मीडिया पर वायरल कर अपना रुतबा दिखाने का काम करते रहे हैं।

इनाम के नाम पर जमाते हैं रुतबा
SP देवेंद्र बिश्नोई का कहना है कि इनाम के चक्कर में कोई भी बदमाश को पकड़ने का काम नहीं करता है। पुलिस का सूचना तंत्र बदमाशों को पकड़ने के काम आता है। लेकिन इस तरह के रखे गए नाम से बदमाश अपना रुतबा जमाने में कामयाब हो जाते हैं, इसलिए पुलिस ने बदमाशों को उनकी औकात बताने के लिए इस तरह की शुरूआत की है ताकि बदमाशों को यह बताया जाए कि उनकी औकात केवल 50 पैसे की है।

सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक
किसी यूजर ने सोशल मीडिया पर लिखा- राजस्थान में बदमाशों की औकात 50 पैसे की है, तो कोई लिख रहा है, अब राजस्थान में दो चवन्नी के बदमाश रह गए हैं। वायरल आदेश को लेकर झुंझुनूं एसपी देवेंद्र कुमार बिश्नोई ने पुष्टि करते हुए कहा कि अपराधियों का महिमा मंडन नहीं होना चाहिए। अपराध मुक्त समाज का संदेश देने को लेकर वांछित अपराधी पर 50 पैसे की इनामी राशि घोषित की गई है। आपको बता दें कि वांछित बदमाश योगेश सिंघाना थाना इलाके के सिलारपुरी गांव का है और आर्म एक्ट के मामले में फरार है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!