देश के कई हिस्सों में लगातार आठवें दिन भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, फलोदी में पारा 49 डिग्री के पार; IMD का इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट

Edited By Pardeep,Updated: 25 May, 2024 06:06 AM

severe heat wave continues in many parts of country for eighth consecutive day

देश के कई हिस्सों में लगातार आठवें दिन भी शुक्रवार को भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहा और राजस्थान के फलोदी में पारा 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया - जो इस साल देश में दर्ज अब तक का सबसे अधिक तापमान है।

नई दिल्लीः देश के कई हिस्सों में लगातार आठवें दिन भी शुक्रवार को भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहा और राजस्थान के फलोदी में पारा 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया - जो इस साल देश में दर्ज अब तक का सबसे अधिक तापमान है। आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में कम से कम 23 स्थानों पर शुक्रवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर दर्ज किया गया। 

दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में 28 मई तक भीषण गर्मी का यह दौर जारी रहेगा। इसका मतलब यह है कि शनिवार को लोकसभा चुनाव के छठे चरण में जब करोड़ों मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए बाहर निकलेंगे तो उन्हें भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। छठे चरण में लगभग 11.43 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र हैं, इस दौरान आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर मतदान होगा। 

इस बीच, राजस्थान के फलोदी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है। इसके अलावा राजस्थान के जैसलमेर और बाड़मेर में तापमान क्रमश: 48.3 डिग्री और 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। महाराष्ट्र के अकोला और जलगांव में तापमान 45.8 डिग्री और 45.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मध्य प्रदेश के रतलाम और राजगढ़ में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.2 डिग्री और 46.3 डिग्री दर्ज किया गया। हरियाणा के सिरसा में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री, पंजाब के बठिंडा में 44.8 डिग्री और गुजरात के अहमदाबाद तथा गांधीनगर में तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग कार्यालय ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और गुजरात के लिए 'रेड' अलर्ट जारी किया। इसमें कहा गया है कि अगले चार दिनों में उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में रात का मौसम भी गर्म रहने की आशंका है। भीषण गर्मी बिजली ग्रिडों पर दबाव डाल रही है और जलस्रोत सूख रहे हैं, जिससे देश के कुछ हिस्सों में सूखे जैसी स्थिति पैदा हो रही है। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के मुताबिक देश में भीषण गर्मी के बीच 150 प्रमुख जलाशयों के भंडारण स्तर में लगातार गिरावट जारी है और यह कुल भंडारण क्षमता का 24 प्रतिशत रह गया है। 

पिछले वर्ष समान अवधि के दौरान के जल स्तर के मुकाबले मौजूदा जल स्तर में 21 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई है। भीषण गर्मी के बीच दिल्ली में यमुना नदी के जल स्तर में गिरावट आई है, जिससे राजधानी के कई इलाकों में जल आपूर्ति प्रभावित हुई है। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के सामान्य से एक डिग्री अधिक है। 

मौसम विभाग ने शनिवार के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है, इस दौरान दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है। हालांकि, इस दौरान लू चलने की कोई आशंका नहीं है। भीषण गर्मी के बीच हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के इंदौरा, फतेहपुर, जवाली और नूरपुर उपमंडलों में सभी सरकारी और निजी स्कूल 25 मई को बंद रहेंगे। 

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!