टैक्स फ्री शराब ने बनाया नया रिकॉर्ड, Gen Z की बढ़ती मांग के चलते बिक्री में जबरदस्त उछाल

Edited By Updated: 26 Sep, 2025 04:15 PM

tax free liquor sets new record sales surge due to rising demand from gen z

जहां देश भर में शराब पर भारी टैक्स लगता है, वहीं भारत में एक ऐसी जगह है जहां टैक्स-फ्री शराब की बिक्री ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यह जगह कोई और नहीं, बल्कि भारतीय एयरपोर्ट हैं, जहां 'ड्यूटी-फ्री' (Duty-Free) स्टोर्स में शराब की बिक्री आसमान छू...

नेशनल डेस्क: जहां देश भर में शराब पर भारी टैक्स लगता है, वहीं भारत में एक ऐसी जगह है जहां टैक्स-फ्री शराब की बिक्री ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यह जगह कोई और नहीं, बल्कि भारतीय एयरपोर्ट हैं, जहां 'ड्यूटी-फ्री' स्टोर्स में शराब की बिक्री आसमान छू रही है।

घरेलू बाजार से दोगुनी तेज ग्रोथ
आईडब्ल्यूएसआर ड्रिंक्स मार्केट एनालिसिस के मुताबिक, 2024 में भारत के ड्यूटी-फ्री और ट्रैवल रिटेल सेगमेंट में शराब की बिक्री में 13% की जबरदस्त वृद्धि दर्ज की गई है। इसकी तुलना में, देश के स्थानीय (डोमेस्टिक) बाजार में यह इजाफा सिर्फ 6% का रहा।
व्हिस्की का जलवा: व्हिस्की, जिसकी कुल बिक्री में तीन-चौथाई हिस्सेदारी है, उसमें 12% की ग्रोथ देखी गई है, जबकि घरेलू बाजार में यह कैटेगरी 8% सिकुड़ गई।

GenZ और मिलिनियल्स हैं आगे: रिपोर्ट के अनुसार, इस शानदार ग्रोथ में जनरेशन जेड (GenZ) और मिलिनियल (Millennials) उपभोक्ताओं की बड़ी भूमिका है, जो ब्रांड जागरूकता और अनुभवजन्य खर्च (Experiential Spending) की ओर बढ़ रहे हैं।

बिक्री बढ़ने के मुख्य कारण
टैक्स फ्री लाभ: एयरपोर्ट पर शराब टैक्स-फ्री मिलती है, जिससे यह सामान्य बाजार से काफी सस्ती होती है।
बढ़ती आय और यात्रा: भारत के बढ़ते मध्यम वर्ग और डिस्पोजेबल इनकम (खर्च योग्य आय) में तेजी से वृद्धि हुई है, जिससे यात्रा की मांग बढ़ी है।
ब्रांड प्रमोशन का जरिया: रेडिको खेतान के सीओओ अमर सिन्हा ने कहा कि एयरपोर्ट के टर्मिनल प्रीमियम और लग्जरी ब्रांडों को जानने और खरीदारी करने का पर्याप्त समय देते हैं, जिसका फायदा ब्रांड्स को मिल रहा है।
अगले 5 सालों में भारतीय यात्रियों की संख्या में 50% की ग्रोथ का अनुमान है, जिससे ग्लोबल ट्रैवल रिटेल (GTR) में भारत एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनेगा।


कौन सी शराब बिक रही सबसे ज्यादा?
स्कॉच और व्हिस्की: 2024 में स्कॉच की बिक्री में 11% और व्हिस्की की बिक्री में 10% की वृद्धि हुई।
वोदका में उछाल: वोदका की बिक्री में 48% की भारी वृद्धि हुई है, जो घरेलू बाजारों की वृद्धि का लगभग तीन गुना है।

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