राज्यसभा में नहीं थमा हंगामा, दो बार स्थगन के बाद बैठक कल तक के लिए हुई स्थगित

Edited By Yaspal,Updated: 09 Feb, 2023 05:59 PM

uproar did not stop in rajya sabha after adjournment twice

सत्ता पक्ष और विपक्षी सदस्यों के हंगामे की वजह से बृहस्पतिवार को राज्यसभा की बैठक दो बार के स्थगन के बाद शाम पांच बज कर 25 मिनट पर कल तक के लिए स्थगित कर दी गई

नई दिल्लीः सत्ता पक्ष और विपक्षी सदस्यों के हंगामे की वजह से बृहस्पतिवार को राज्यसभा की बैठक दो बार के स्थगन के बाद शाम पांच बज कर 25 मिनट पर कल तक के लिए स्थगित कर दी गई। उच्च सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का आज भोजनावकाश के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवाब दिया। उस दौरान सदन में कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों के सदस्य अडाणी समूह पर ‘‘हिंडनबर्ग रिपोर्ट'' में लगाए गए आरोपों की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति गठित किए जाने की मांग को लेकर नारेबाजी कर रहे थे। हंगामे के बीच ही प्रधानमंत्री ने चर्चा का जवाब दिया। इसके बाद कुछ विपक्षी सदस्यों द्वारा लाए गए संशोधनों को ध्वनिमत से खारिज कर दिया गया तथा राष्ट्रपति के अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए धन्यवाद प्रस्ताव को ध्वनिमत से मंजूरी दे दी गई।

इसी बीच सत्ता पक्ष के सदस्यों ने ‘‘मोदी मोदी'' के नारे लगाने शुरू कर दिये। सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन में वर्ष 2023-24 के बजट पर चर्चा शुरू करने के लिए कांग्रेस सदस्य शक्ति सिंह गोहिल का नाम पुकारा। गोहिल ने कहा कि सदन में व्यवस्था नहीं है और ऐसे में वह अपनी बात नहीं रख सकते। उन्होंने कहा कि पहले सदन में व्यवस्था बनाई जानी चाहिए। सभापति ने सदस्यों से शांत रहने और कार्यवाही चलने देने की अपील की। लेकिन अपनी बात का असर न होते देख उन्होंने तीन बज कर करीब 57 मिनट पर बैठक साढ़े चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी। एक बार के स्थगन के बाद साढ़े चार बजे बैठक पुन: शुरू होने पर सदन में वही नजारा था।

सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्यों के हंगामे के बीच सभापति ने सदन के नेता और नेता प्रतिपक्ष को अपने कक्ष में आने के लिए कहा तथा बैठक पांच बज कर पंद्रह मिनट तक के लिए स्थगित कर दी। दो बार के स्थगन के बाद जब सवा पांच बजे बैठक पुन: शुरू हुई तब कांग्रेस सदस्य शक्तिसिंह गोहिल ने 2023-24 के बजट पर चर्चा शुरू की। लेकिन सत्ता पक्ष के कुछ सदस्यों ने ‘‘मोदी मोदी'' के नारे शुरू किए और विपक्षी सदस्यों ने सरकार विरोधी नारेबाजी आरंभ कर दी। इस पर अप्रसन्नता जाहिर करते हुए सभापति ने कहा कि बार बार समझाने के बावजूद सदन की कार्यवाही बाधित की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि विपक्ष में बैठे एक वरिष्ठ सदस्य नियमों की जानकारी होने पर भी सदन में तख्ती दिखा रहे हैं जो ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि वह इस स्थिति में सदन नहीं चलाएंगे। उन्होंने पांच बज कर 24 मिनट पर बैठक को कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!